Move to Jagran APP

ईरान : धार्मिक स्कूल में घुसे 500 प्रदर्शनकारी, जमकर की तोड़फोड़

ईरान में प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को तेहरान के पास कराज प्रांत में एक धार्मिक स्कूल पर हमला बोला और सिस्टम के खिलाफ जमकर की नारेबाजी।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 02:55 PM (IST)Updated: Sat, 04 Aug 2018 03:44 PM (IST)
ईरान : धार्मिक स्कूल में घुसे 500 प्रदर्शनकारी, जमकर की तोड़फोड़
ईरान : धार्मिक स्कूल में घुसे 500 प्रदर्शनकारी, जमकर की तोड़फोड़

तेहरान (एएफपी)। ईरान में प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को तेहरान के पास कराज प्रांत में एक धार्मिक स्कूल पर हमला बोला। स्कूल के हेड का हवाला देते हुए फार्स न्यूज़ एजेंसी ने बताया, शुक्रवार को 9 बजे (स्थानीय समयानुसार) स्कूल पर हमला हुआ। दरवाजों को तोड़ने और चीजों को जलाने की कोशिश की गई।'

loksabha election banner

स्कूल के हेड ने बताया, 'वे लगभग 500 की संख्या में थे और उन्होंने सिस्टम के खिलाफ नारेबाजी करनी शुरू कर दी। दंगा नियंत्रण पुलिस द्वारा उन्हें तितर-बितर किया गया और कुछ को गिरफ्तार भी किया गया।' ईरानी अधिकारियों ने इस्फ़हान, शीराज़, मशहदऔर तेहरान के शहरों में विरोध प्रदर्शन के दिनों का उल्लेख किया है, जो अर्थव्यवस्था पर चिंताओं और राजनीतिक व्यवस्था में व्यापक क्रोध से प्रेरित हैं।

पिछली बार अशांति के दौरान, रूढ़िवादी दुकानों ने संवेदनशील प्रतीकों के खिलाफ हमलों पर ध्यान केंद्रित किया। जिसमें धार्मिक इमारतों जैसे संवेदनशील प्रतीक शामिल थे। हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में कुछ लोग 'तानाशह की मौत' के नारे लगाते नजर आए। लेकिन इन्हें सत्यापित करना असंभव है। अधिकारियों ने आरोप लगाया है कि उन्हें (प्रदर्शनकारियों) अमेरिका, इज़राइल और सऊदी अरब द्वारा वित्त पोषित विपक्षी समूहों का समर्थन मिला हुआ है।

शुक्रवार को हुए हमले पर स्कूल के हेड ने कहा कि ये लोग चट्टानों (पत्थरों) के साथ आए थे और प्रार्थना घर की सभी खिड़कियां तोड़ दी। वे सिस्टम के खिलाफ जोर-जोर से नारेबाजी कर रहे थे। इस बीच विदेशी मीडिया को अनधिकृत विरोधों को दिखाने के लिए रोक दिया गया है।
हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर वायरल हो रह वीडियो दर्शाते हैं कि ये विरोध दिसंबर और जनवरी में देखी गई अशांति के पैमाने से बहुत दूर है। इस वक्त कई शहरों में फैले प्रदर्शनों में कम से कम 25 लोग मारे गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.