Move to Jagran APP

दुनिया में चोट और हिंसा से हर रोज जा रही 12 हजार लोगों की जान? जानें क्या कहती है WHO की रिपोर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट में कहा गया कि दुनिया में हर रोज 12 हजार लोगों की जान चोट और हिंसा की वजह से जा रही है। साल में करीब 44 लाख लोगों की मौत इस वजह से हो रही है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

By AgencyEdited By: Manish NegiPublished: Wed, 30 Nov 2022 12:13 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 12:13 PM (IST)
दुनिया में चोट और हिंसा से हर रोज जा रही 12 हजार लोगों की जान? जानें क्या कहती है WHO की रिपोर्ट
दुनिया में चोट और हिंसा से हर रोज जा रही 12 हजार लोगों की जान?

जेनेवा, एजेंसी। दुनिया में रोज 12 हजार लोगों की जान चोट लगने और हिंसा के कारण जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ये दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया कि 5 साल से 29 साल तक के लोगों की मौत के तीन मुख्य कारण- सड़क दुर्घटना, हत्या और आत्महत्या हैं।

loksabha election banner

डब्ल्यूएचओ के बयान के अनुसार, सालाना 44 लाख मौतें चोटों से होती हैं। तीन मौतों में से एक सड़क दुर्घटना में, 6 में से एक आत्महत्या में, 9 में से एक हत्या और 61 में से एक मौत लड़ाई से होती है। डब्ल्यूएचओ ने आगे कहा कि गरीबी में रहने वाले लोगों को अमीरों की तुलना में चोट लगने की संभावना अधिक होती है।

ये उपाय बचा रहे जान

रिपोर्ट में कहा गया है, 'स्वास्थ्य क्षेत्र डेटा इकट्ठा, नीतियां बनाने, रोकथाम और देखभाल के लिए सेवाएं देना, क्षमता निर्माण कर स्वास्थ्य असमानताओं को दूर करने और चोटों और हिंसा को रोकने में अहम भूमिका निभा सकता है। इन मौतों को रोकने के लिए कई प्रभावी और कम लागत वाले उपाय उपलब्ध हैं।

उदाहरण के लिए स्पेन में शहरों के लिए वाहनों की गति सीमा को 30 किलोमीटर प्रति घंटा पर सेट करने से सड़क सुरक्षा में सुधार हो रहा है। वियतनाम में डूबने से बचाने के लिए तैराकी का प्रशिक्षण दिया जाता है। फिलीपींस में नाबालिगों को यौन हिंसा से बचाने के लिए यौन सहमति की उम्र 12 साल से बढ़ाकर 16 करने का कानून सकारात्मक बदलाव ला रहा है। हालांकि, अधिकांश देशों में राजनीतिक इच्छाशक्ति और निवेश की कमी है।

क्या बोला WHO?

डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य सामाजिक निर्धारक विभाग के डायरेक्टर ने कहा कि हर साल लाखों परिवारों की इस अनावश्यक पीड़ा से बचने के लिए त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, 'हम जानते हैं कि क्या करने की आवश्यकता है, जीवन बचाने के लिए इन प्रभावी उपायों को देशों और समुदायों में बड़े पैमाने पर लाया जाना चाहिए।'

बता दें कि चोट की रोकथाम और सुरक्षा प्रमोशन पर 14वें विश्व सम्मेलन के दौरान डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट जारी की गई। कार्यक्रम एडिलेड में हो रहा है। दुनिया के प्रमुख चोट और हिंसा निवारण शोधकर्ताओं और चिकित्सकों को चोटों और हिंसा को रोकने के लिए सबूतों आधारित उपायों को रखने का ये बेहतर मंच है।

ये भी पढ़ें:

विदेशियों ने सालभर में 1.75 लाख करोड़ निकाले, तो म्यूचुअल फंड्स ने 1.93 लाख करोड़ निवेश कर मजबूती दी

Fact Check : आम आदमी पार्टी के CM पद के उम्मीदवार इशुदान गढ़वी का 6 महीने पुराना वीडियो वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.