Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता हासिल करने में भारतीय सबसे आगे, चीन और पाकिस्‍तान भी कतार में

वर्ष 2019-2020 में जिन दो लाख से अधिक लोगों को ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता मिली उनमें से 38209 भारतीय हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 07:13 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 07:13 PM (IST)
ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता हासिल करने में भारतीय सबसे आगे, चीन और पाकिस्‍तान भी कतार में
ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता हासिल करने में भारतीय सबसे आगे, चीन और पाकिस्‍तान भी कतार में

मेलबर्न, प्रेट्र। 38 हजार से अधिक भारतीयों ने वर्ष 2019-20 में ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता हासिल कर ली है। यह संख्या पिछले साल भारतीयों को मिली ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता से 60 प्रतिशत अधिक है और ऑस्ट्रेलिया में किसी अन्य देश के लोगों को मिली नागरिकता की सर्वाधिक संख्या है। ऑस्ट्रेलिया के आव्रजन, नागरिकता, प्रवासी सेवा और बहुसांस्कृतिक मामलों के कार्यवाहक मंत्री एलन टुडगे ने बुधवार को बताया कि देश के एक सामाजिक रूप से संयुक्त, बहुसांस्कृतिक राष्ट्र के रूप में उभरने में नागरिकता की अहम भूमिका है।

loksabha election banner

वर्ष 2019-2020 में जिन दो लाख से अधिक लोगों को ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता मिली उनमें से 38,209 भारतीय हैं। इसके अलावा 25,011 ब्रिटिश, 14,764 चीनी और 8,821 पाकिस्तानी लोगों को ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता हासिल हुई। टुडगे ने कहा, 'ऑस्ट्रेलियाई नागरिक होने का अर्थ यहां रहने और काम करने से कहीं अधिक है। इसका अर्थ हमारे राष्ट्र, लोगों और मूल्यों के प्रति संकल्पित होना है। जब कोई नागरिक बनता है तब वह ऑस्ट्रेलिया के अधिकारों, स्वतंत्रता, कानून और लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा का संकल्प लेता है। हमारे सफल बहुसांस्कृतिक राष्ट्र में समाहित होने की हमारी अपनी इच्छा जताता है।'

टुडगे ने एक वक्तव्य में कहा, 'ऑस्ट्रेलियाई नागरिक होना बड़े सौभाग्य की बात है जिससे अधिकार और कर्तव्य दोनों का भान होता है। मैं उन सभी को शुभकामनाएं देता हूं, जिन्होंने यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है।' कोविड-19 महामारी को देखते हुए ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने ऑनलाइन समारोह आयोजित किया जिसमें 60,000 से अधिक लोगों को नागरिकता दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.