कोलंबो, प्रेट्र। पूरी दुनिया में हजारों भारतीयों ने रविवार को हर्षोल्लास के साथ 71वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया और ध्वजारोहण के साथ हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया एवं राष्ट्रगान गाया।

श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त तरणजीत सिंह संधू के नेतृत्व में भारतीय समुदाय के लोगों ने इंडिया हाउस में गणतंत्र दिवस समारोह मनाया। भारतीय उच्चायोग की ओर से कोलंबो स्थित भंडारनायके स्मारक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन कक्ष में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे, उनकी पत्‍‌नी शीरंथी राजपक्षे भी भारतीय समुदाय के साथ यह दिवस मनाने के लिए मौजूद रहे। राजपक्षे ने ट्वीट किया, 'मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की जनता को 71वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देता हूं।'

ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा स्थित भारतीय उच्चायोग ने मुख्य कार्यक्रम इंडिया हाउस में आयोजित किया। सिडनी और मेलबर्न स्थित भारतीय महा वाणिज्य दूतावास में भी गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित किए गए।

राष्ट्रपति कोविंद का भाषण पढ़कर मनाया गया गणतंत्र दिवस

पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग में प्रभारी गौरव आहलूवालिया द्वारा तिरंगा फहराकर और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भाषण पढ़कर गणतंत्र दिवस मनाया गया। पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ' पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग ने पूरे उत्साह और खुशी से 71वां गणतंत्र दिवस मनाया। पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग के सदस्यों ने दर्शकों के समक्ष सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया। प्रस्तुति में भारत की खूबसूरती, विविधता और भारत के विचार को प्रदर्शित किया जो संविधान में निहित है।'

बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास ने तिरंगा फहराया और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भाषण पढ़ा। ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ' भारतीय समुदाय के छोटे बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्त्रम प्रस्तुत किया और बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग समारोह में शामिल हुए।' बांग्लादेश स्थित भारतीय उच्चायोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक भारतीय सेना के महार रेजीमेंट के बैंड ने राष्ट्रगान का धुन बजाया जिसे विशेष रूप से इसके लिए बुलाया गया था।

नेपाल-इजरायल में भी गणतंत्र दिवस समारोह

नेपाल में भारतीय समुदाय के सदस्य, भारत के मित्र और अधिकारी काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए। इजराइल में भारतीय राजदूत संजीव सिंगला ने तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास में तिरंगा फहराकर और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भाषण पढ़कर गणतंत्र दिवस मनाया। इस मौके पर भारतीय समुदाय के लोग मौजूद रहे। भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, '71वें गणतंत्र दिवस पर तेल अवीव में धूप खिली रही। राजदूत संजीव सिंगला ने तिरंगा फहराया और भारत के राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा एवं भारत-इजराइल के बीच नवोन्मेष, स्टॉर्टअप और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ रही साझेदारी के बारे में बात की।'

न्यूजीलैंड और संयुक्त अरब अमीरात (यूएईए) स्थित भारतीय मिशन में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में सैकड़ों भारतीय प्रवासियों ने हिस्सा लिया। यूएई में भारतीय राजदूत पवन कपूर ने अबू धाबी स्थित दूतावास परिसर में तिरंगा फहराया। दुबई में भारतीय वाणिज्य महादूत विपुल ने तिरंगा फहराया।

चीन में कोरोना वायरस के चलते नहीं मना समारोह

चीन के बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने कोरोनावायरस फैलने की वजह से शुक्रवार को गणतंत्र दिवस समारोह स्थगित करने का ऐलान किया था।

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस