मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

सिंगापुर, आइएएनएस। सिंगापुर के सर्वाधिक पढ़े जाने वाले अखबार 'द स्ट्रेट टाइम्स' ने भारतीय नौसेना के दो पायलटों कमांडर विजय वर्मा और कैप्टन पी. राजकुमार को 'एशियन ऑफ द ईयर' अवार्ड के लिए चुना है। उन्हें केरल में आई बाढ़ के दौरान जान पर खेलकर बचाव कार्य करने के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

सिंगापुर प्रेस होल्डिंग्स लिमिटेड के इस अंग्रेजी अखबार ने बुधवार को इस आशय की घोषणा की। दो भारतीय पायलटों के अलावा सिंगापुर के ही पैरा-ग्लाइडर दिवंगत नग कॉक चूंग, एशियन कोऑर्डिनेटिंग सेंटर फॉर ह्यूमैनिटेरियन असिस्टेंस ऑन डिजास्टर मैनेजमेंट (एएचए सेंटर) और सिंगापुर के गैर सरकारी संगठन मर्सी रिलीफ को भी इस पुरस्कार के लिए चुना गया है।

विजय वर्मा और पी. राजकुमार को केरल में जुलाई-अगस्त में आई बाढ़ के दौरान कई लोगों को छतों और कोच्चि में कई स्थानों से बचाने के लिए चुना गया है। इनमें एक ऐसी गर्भवती महिला भी शामिल थी जो व्हीलचेयर से नहीं उठ सकती थी। उस महिला को पी. राजकुमार ने बचाया था। चूंग को इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर भूकंप के बाद एक छोटी बच्ची और उसकी मां को मलबे के नीचे से निकालने के लिए चुना गया है। चूंग की करीब एक महीने बाद भारत के हिमाचल प्रदेश में पैरा-ग्लाइडिंग के दौरान खराब मौसम के चलते मृत्यु हो गई थी।

Posted By: Ravindra Pratap Sing

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप