Move to Jagran APP

ईरान को लेकर यूएन के पारित प्रस्ताव से दूर रहा भारत, मानवाधिकारों के उल्लंघन की जांच करेगा फैक्ट फाइंडिंग मिशन

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने ट्विटर पर कहा कि इसके 35वें विशेष सत्र में एक तथ्यान्वेषी मिशन स्थापित करने का प्रस्ताव पारित किया गया है जो ईरान में प्रदर्शन के दौरान मानवाधिकार के उल्लंघन की जांच प्रस्ताव के दौरान भारत के साथ मलेशिया इंडोनेशिया यूएई और कजाकिस्तान भी अनुपस्थित रहे।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Fri, 25 Nov 2022 10:06 PM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 10:06 PM (IST)
ईरान को लेकर यूएन के पारित प्रस्ताव से दूर रहा भारत, मानवाधिकारों के उल्लंघन की जांच करेगा फैक्ट फाइंडिंग मिशन
प्रस्ताव के पक्ष में 25 वोट पड़े और छह विरोध में-

जेनेवा, एएनआइ। भारत गुरुवार को ईरान में प्रदर्शन को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) के एक प्रस्ताव के दौरान मतदान से दूर रहा। पारित प्रस्ताव में 16 सितंबर से शुरू हुए हिजाब विरोधी आंदोलन के दौरान मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन की जांच के लिए एक फैक्ट फाइंडिंग मिशन स्थापित करने की बात है।

loksabha election banner

क्या कहा संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने ट्विटर पर कहा कि इसके 35वें विशेष सत्र में एक तथ्यान्वेषी मिशन स्थापित करने का प्रस्ताव पारित किया गया है, जो ईरान में प्रदर्शन के दौरान मानवाधिकार के उल्लंघन की जांच प्रस्ताव के दौरान भारत के साथ मलेशिया, इंडोनेशिया, यूएई और कजाकिस्तान भी अनुपस्थित रहे।

पाकिस्तान और चीन ने प्रस्ताव किया खारिज

वहीं, पाकिस्तान और चीन ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया। प्रस्ताव के पक्ष में 25 वोट पड़े और छह विरोध में, जबकि 16 सदस्य देशों ने मतदान में भाग नहीं लिया। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की कुल संख्या 47 है।ईरान में कुर्द युवती को तेहरान में ड्रेस कोड का सही तरीके से पालन न करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया था, उसकी पुलिस हिरासत में 16 सितंबर को मौत हो गई थी।

इसके बाद से देशभर में हिजाब विरोधी आंदोलन उठ खड़ा हुआ था। प्रदर्शन को दबाने के लिए सरकार ने सख्त कार्रवाई की और बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों को जेल में बंद कर दिया। इस दौरान सुरक्षा बलों से संघर्ष में बहुत से प्रदर्शनकारियों को जान भी गंवानी पड़ी।

यह भी पढ़ें- Fact Check : मंदिर से सूर्य दिखने वाली यह तस्वीर ओडिशा के कोणार्क की नहीं, वायरल दावा गलत

यह भी पढ़ें- खास बातचीतः फियो डीजी अजय सहाय के अनुसार भारत अपनी शिपिंग लाइन खड़ी करे तो हर साल 25 अरब डॉलर रेमिटेंस बचेगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.