Move to Jagran APP

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत-इजरायल ने दोहराया सहयोग का संकल्प

भारत-इजरायल साझेदारी फिलहाल कोरोना से पैदा हुई चुनौतियों से लड़ने पर केंद्रित है। इसके साथ सहयोग का बड़ा एजेंडा भी आगे बढ़ रहा है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 09:40 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 09:40 AM (IST)
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत-इजरायल ने दोहराया सहयोग का संकल्प
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत-इजरायल ने दोहराया सहयोग का संकल्प

नई दिल्ली, एजेंसियां। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को इजरायल के विदेश मंत्री गाबी अश्केनजी से बातचीत की। दोनों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दोनों देशों के बीच सहयोग के संकल्प को दोहराया। जयशंकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, इजरायल के विदेश मंत्री गाबी अश्केनजी से बातचीत कर प्रसन्नता हुई। भारत-इजरायल साझेदारी फिलहाल कोरोना से पैदा हुई चुनौतियों से लड़ने पर केंद्रित है। इसके साथ ही दोनों के बीच सहयोग का बड़ा एजेंडा भी आगे बढ़ रहा है।

loksabha election banner

भारत में इजरायली दूतावास ने शुक्रवार को कहा था कि तेलअबीब ने कोरोना वायरस की रैपिड जांच किट विकसित करने में जुटे विज्ञानियों का एक दल भारत भेजने का फैसला किया है।

भारत को रक्षा उपकरण व हथियारों की सप्लाई तेज करेगा इजरायल

पूर्वी लद्दाख में चीनी अतिक्रमण से पैदा हुए सैन्य तनाव के बीच इजरायल ने भारत को हथियारों की आपूर्ति तेज करने के साथ ही अस्त्र--शस्त्रों के निर्माण की साझेदारी को और गति देने पर सहमति जताई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और इजरायली रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल बेंजामिन गांज के बीच शुक्रवार को फोन पर हुई बातचीत में भारत-इजरायल रक्षा सहयोग की मजबूती को नई गति देने पर बातचीत हुई। समझा जाता है कि इजरायली रक्षा मंत्री और राजनाथ के बीच लद्दाख में चीनी घुसपैठ से पैदा हुए हालात को लेकर भी मंत्रणा हुई। 

दोनों रक्षा मंत्रियों की बातचीत में चीन के घुसपैठ की चर्चा को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई बात नहीं कही गई। हालांकि सूत्रों ने बताया कि राजनाथ और गांज ने लद्दाख में चीनी सैनिकों के घुसपैठ और भारत की जवाबी रणनीति समेत तनाव घटाने के लिए की जा रही पहल सरीखे सभी बिंदुओं पर गंभीर चर्चा की।

इस दौरान राजनाथ ने इजरायली रक्षा मंत्री को भारत आने का न्योता दिया जिसे उन्होंने तत्काल स्वीकार करते हुए कहा कि वे जल्दी ही भारत का दौरा करेंगे। राजनाथ-गांज की इस वार्ता का मुख्य फोकस रक्षा सहयोग और साझेदारी के मुद्दों पर ही रहा। सीमा पर तनाव को देखते हुए भारत अपनी रक्षा जरूरतों और हथियारों की खरीद को तेज कर चुका है। इजरायल से कई अहम रक्षा उपकरणों और हथियारों की आपूर्ति होनी है। दोनों रक्षा मंत्रियों ने इस आपूर्ति की गति ब़़ढाने पर परस्पर सहमति जताई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.