Move to Jagran APP

भारत आसियान देशों के साथ आगे बढ़ने की योजना बना रहा: विदेश मंत्री

सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत आसियान देशों के साथ आगे बढ़ने की योजना बना रहा है।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sun, 07 Jan 2018 11:54 AM (IST)Updated: Sun, 07 Jan 2018 12:27 PM (IST)
भारत आसियान देशों के साथ आगे बढ़ने की योजना बना रहा: विदेश मंत्री
भारत आसियान देशों के साथ आगे बढ़ने की योजना बना रहा: विदेश मंत्री

सिंगापुर (एएनआइ)। भारत आसियान देशों के साथ आगे बढ़ने की योजना बना रहा है। एशियाई देशों के साथ बेहतर संबंध और सहयोग पर जोर देते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सिंगापुर में कहा कि भारत से थाईलैंड की त्रिपक्षीय राजमार्ग परियोजना काफी प्रगति कर रही है। सिंगापुर में क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस समारोह को संबोधित करते हुए सुषमा स्वराज ने कहा पूरा दक्षिण पूर्व एशिया एक- दूसरे और विश्व के साथ साझेदारी में वृद्धि कर रहा है और आसियान क्षेत्र एशिया की सफलता का अभिन्न अंग है ।

prime article banner


विदेश मंत्री ने कहा, 'आज भारत के 16 शहर सिंगापुर से जुड़े हुए हैं, भारत से थाईलैंड की एक त्रिपक्षीय राजमार्ग परियोजना प्रगति कर रही है और हम इसे अन्य आसियान देशों के साथ भारत से जोड़ने के लिए आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।' भारत और आसियान देशों के बीच सबसे महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को परिभाषित करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि साझेदारी की ताकत और दोनों क्षेत्रों के बीच समझौते के सगाई सिद्धांत की स्पष्टता में निहित है। उन्होंने कहा, 'भारत और आसियान का भविष्य संभावनाओं और जिम्मेदारियों से भरा हुआ है। हमारे उत्तर-पूर्व क्षेत्र तभी समृद्ध होंगे, जब यह दक्षिण-पूर्वी एशिया से जुड़े हुए होंगे।


उन्होंने आगे इस क्षेत्र में आम चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। जैसे डिजिटल युग के लिए कौशल बनाना, व्यवधान की स्थिति में नौकरियां पैदा करना, तेजी से शहरीकरण की आवश्यकता को पूरा करना, जैव-विविधता की सुरक्षा, ऊर्जा स्रोत क्लीनर बनाने और उत्पादक कृषि के लिए जागरुकता फैसला पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस के मौके पर 10 आसियान नेताओं की मेजबानी करना गर्व की बात- सुषमा स्वराज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.