Move to Jagran APP

Coronavirus: महामारी के बीच भारत ने की नेपाल की मदद, सौपें 10 वेंटिलेटर

कोरोना वायरस (COVID-19) के बीच भारत ने नेपाल को 28 मिलियन रुपये के 10 वेंटिलेटर दिए हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 03:00 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 03:00 PM (IST)
Coronavirus: महामारी के बीच भारत ने की नेपाल की मदद, सौपें 10 वेंटिलेटर
Coronavirus: महामारी के बीच भारत ने की नेपाल की मदद, सौपें 10 वेंटिलेटर

काठमांडू [नेपाल] एएनआई। कोरोना वायर (COVID-19) महामारी के बीच, भारत ने रविवार को नेपाल को 10 वेंटिलेटर सौंपे है। इन वेंटिलेटर की किमत 28 मिलियन है। नेपाल में भारतीय दूतावास ने कहा कि यह रविवार को ग्रैंड हॉल, सेना मुख्यालय में एक समारोह में नेपाल के भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा द्वारा थल सेनाध्यक्ष (COAS) जनरल पूर्ण चंद्रा थापा को सौंपे गए हैं।

loksabha election banner

दूतावास द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार, इन वेंटिलेटरों को उन्नत आक्रामक या गैर-इनवेसिव श्वसन समर्थन को शामिल करने के लिए विस्तृत श्रृंखला के लिए डिजाइन किया गया है। इनका उपयोग आईसीयू, तृतीयक मल्टीस्पेशलिटी अस्पतालों और समर्पित अस्पतालों में माध्यमिक देखभाल में किया जा सकता है। 

दूतावास ने कहा कि भारतीय सेना के पास मानवीय सहायता और राहत के लिए पहली प्रतिक्रिया के रूप में नेपाली सेना को समर्थन देने का एक लंबा रिकॉर्ड है। वेंटिलेटर्स का उपहार दो सेनाओं के बीच जारी मानवीय सहयोग का हिस्सा है। सौंपने के दौरान, राजदूत क्वात्रा ने COVID-19 महामारी पर प्रचलित नेपाल के लोगों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने की भारत की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, नेपाल में कोरोना वायरस के कुल 22,592 सकारात्मक मामले दर्ज किए गए हैं और 73 लोगों ने अब तक इस बीमारी का शिकार हो चुके हैं। वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के एक करोड़ 90 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। 

बात करें भारत की तो देश में कोरोना वायरस के 21 लाख से अधिक मामले हैं। दैनिक स्तर पर रविवार को कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। देश में रविवार को 62 हजार से अधिक कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। हालांकि, देश में कोरोना संक्रमितों से ज्यादा ठीक होने वालों की संख्या है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के फिलहाल, 628747 एक्टिव केस हैं। इसी बीच रुस ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस की  वैक्सीन बनाा ली है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.