Move to Jagran APP

मलेशिया में विपक्षी नेता ने बहुमत का दावा किया, 120 सांसदों का साथ होने की बात कही

मलेशिया फरवरी से ही अशांति का सामना कर रहा है जब महाथिर मोहम्मद की सत्ता का पतन हो गया था। विपक्षी दल के नेता अनवर इब्राहीम ने सुल्तान के समक्ष 120 सांसदों का बहुमत होने का दावा किया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 08:15 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 08:15 PM (IST)
मलेशिया में विपक्षी नेता ने बहुमत का दावा किया, 120 सांसदों का साथ होने की बात कही
मलेशिया में विपक्षी नेता ने बहुमत का दावा किया।

क्वालालंपुर, एपी। मलेशिया में सत्ता को लेकर चल रही सरगर्मियां तेज हो गई हैं। विपक्षी दल के नेता अनवर इब्राहीम ने सुल्तान के समक्ष 120 सांसदों का बहुमत होने का दावा किया है। अनवर का कहना है कि प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन को हटाने के लिए उनके पास पर्याप्त समर्थन है। इधर राजमहल के अनुसार अनवर ने केवल संख्या समर्थन का दावा किया है, जबकि इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया है। किंग अल सुल्तान अब्दुल्ला ने अनवर से संवैधानिक प्रक्रिया का पालन करने के लिये कहा है।

loksabha election banner

मलेशिया के सुल्तान से एक घंटे वार्ता के बाद अनवर ने पत्रकार वार्ता में कहा है कि उनके पास पर्याप्त और मजबूत बहुमत है। उनके पास 220 सांसदों में से उनको 120 का समर्थन है। वर्तमान प्रधानमंत्री मुहिद्दीन को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। अनवर ने कहा कि वे सुल्तान के निर्णय की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि मुहिद्दीन पर्याप्त समर्थन के आधार पर मार्च में सत्ता में आए थे। उन्होंने अनवर के दावे को खारिज करते हुए बहुमत होने का दावा किया है। फिलहाल वे सत्ता में बरकरार रहने के लिए जूझ रहे हैं। मुहिद्दीन ने अनवर के दावे के संबंध में टिप्पणी करने से इन्कार करते हुए इसको सुल्तान के निर्णय पर छोड़ दिया है। इससे पूर्व सुल्तान के अस्पताल में भर्ती होने के कारण अनवर की मुलाकात नहीं हो सकी थी।

मलेशिया फरवरी से ही अशांति का सामना कर रहा है, जब महाथिर मोहम्मद की सत्ता का पतन हो गया था। ऐसी स्थिति में सुल्तान केवल संख्या बताने और विवरण न दिये जाने पर मुहिद्दीन को ही प्रधानमंत्री बनाये रख सकते हैं या अनवर के समर्थन के दावे को जांचने के लिये प्रक्रिया को आगे बढ़ायें। उनके पास चुनाव कराने का भी विकल्प है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.