Move to Jagran APP

पत्रकार जमाल खशोगी हत्‍या मामले में सऊदी क्राउन प्रिंस पर संदेह बढ़ा

पत्रकार जमाल खशोगी की मौत मामले में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर संदेह बढ़ता जा रहा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 12:14 AM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 12:14 AM (IST)
पत्रकार जमाल खशोगी हत्‍या मामले में सऊदी क्राउन प्रिंस पर संदेह बढ़ा
पत्रकार जमाल खशोगी हत्‍या मामले में सऊदी क्राउन प्रिंस पर संदेह बढ़ा

इस्तांबुल, एजेंसी। पत्रकार जमाल खशोगी की मौत मामले में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर संदेह बढ़ता जा रहा है। तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने जोर देकर कहा है कि मामले की कठोर सच्चाई को सामने लाया जाएगा। उनके बयान के बाद तुर्की सरकार समर्थक मीडिया ने सोमवार को नए दावे किए। मीडिया ने पत्रकार की मौत से सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस को जोड़ा है।

loksabha election banner

बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच सऊदी के बादशाह और क्राउन प्रिंस ने खशोगी के बेटे को सोमवार सवेरे फोन किया और शोक जताया। एर्दोगन ने कहा है कि वह मंगलवार को संसद में खशोगी की गुमशुदगी के बारे में नई जानकारी देंगे। इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में दो अक्टूबर को दाखिल होने के बाद पत्रकार की हत्या की गई थी।

दो सप्ताह तक मामले पर चुप्पी साधे रहने के बाद सऊदी अरब ने स्वीकार किया कि खशोगी की मौत वाणिज्य दूतावास में हुई, लेकिन सहयोगी और विश्व शक्तियों में शामिल देश उसके बयान को परस्पर विरोधी और संतोषषजनक नहीं मान रहे हैं।

एर्दोगन के सलाहकार ने रियाद के दावे पर सवाल उठाए तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन के सलाहकार यासिन अक्ताय ने सोमवार को सरकार समर्थित अखबार में लिखा है, 'कोई भरोसा तो नहीं करेगा, लेकिन हैरत जरूर होगी कि 15 प्रशिक्षित लड़ाकों और 60 साल के अकेले निहत्थे खशोगी के बीच मारपीट कैसे हो सकती है?

झगड़े की दलील हड़बड़ी में गढ़ी गई है क्योंकि यह साफ हो चुका है कि घटना की सच्चाई शीघ्र ही सामने आ जाएगी। जितना इसके बारे में सोचा जाए उतना ही यह महसूस होता है कि हमारे गुप्तचरों को मूर्ख बनाया जा रहा है।'

तुर्की के अखबारों का क्राउन प्रिंस की ओर इशारा
तुर्की के सरकार समर्थक अखबार येनि सफाक ने कहा है कि सऊदी सुरक्षा अधिकारी माहेर अब्दुल अजीज मुर्तेब इस अभियान का कथित लीडर था। उसने क्राउन प्रिंस के कार्यालय के प्रमुख बदर अल--अस्केर को हत्या के बाद चार बार फोन किया था। अखबार की एक हेडिंग में लिखा है, 'क्राउन प्रिंस के गिर्द तंग होता जा रहा घेरा।' हुर्रियत दैनिक में प्रकाशित एक कालम में कहा गया है कि नई जानकारी है।

क्राउन प्रिंस को जवाबदेही स्वीकार करनी चाहिए और उन्हें पद से हटाया जाना चाहिए। सऊदी के हत्यारा दस्ते ने खशोगी को बांध दिया। इस काम में सिर्फ आठ मिनट लगे और फिर सऊदी फॉरेंसिक विभाग में लेफ्टिनेंट कर्नल सलाह मोहम्मद अल-तुबैग्य ने शव के 15 टुकड़े किए। हत्या के बाद 'बॉडी डबल' को सऊदी ने बुलाया लिया निगरानी कैमरे एक वीडियो में एक आदमी को सऊदी वाणिज्य दूतावास से जमाल खशोगी के कपड़ों में बाहर आते देखा गया है। यह आदमी पत्रकार की हत्या के बाद बाहर आया था।

सीएनएन ने सोमवार को निगरानी फुटेज जारी किया है। तुर्की के अधिकारियों ने इस आदमी को 'बॉडी डबल' कहा है। यह भी पत्रकार की हत्या करने के लिए भेजी गई सऊदी टीम का सदस्य था। पिछले दरवाजे से निकल कर इस आदमी ने टैक्सी ली अैर इस्तांबुल के मशहूर सुल्तान अहमद मस्जिद तक पहुंचा। वहां एक सार्वजनिक शौचालय में गया। अपने कपड़े बदलने के बाद वह वहां से रवाना हो गया। खशोगी की हत्या के बाद सऊदी अधिकारियों ने शुरूमें कहा था कि वह वाणिज्य दूतावास से बाहर आ गए थे। यह सऊदी टीम की योजना के अनुसार कहा गया। बाद में तुर्की के अधिकारियों और मीडिया की जांच के बाद दावा बदल गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.