Move to Jagran APP

Coronavirus: पशुओं पर भी दिखने लगा वायरस का असर, कुत्ता आया कोरोना वायरस की चपेट में

कोरोना संक्रमित व्यक्ति से 2 से ढाई फीट की दूरी रखनी जरूरी है। संक्रमण से बचने के लिए कोरोना के मरीज के एकदम पास ना जाएं हाथ ना मिलाएं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 12:15 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 07:21 AM (IST)
Coronavirus: पशुओं पर भी दिखने लगा वायरस का असर, कुत्ता आया कोरोना वायरस की चपेट में
Coronavirus: पशुओं पर भी दिखने लगा वायरस का असर, कुत्ता आया कोरोना वायरस की चपेट में

हांगकांग, एएफपी। कोरोना वायरस का असर अब पशुओं में भी दिखाई देने लगा है। हांगकांग में कोरोना वायरस से संक्रमित एक महिला के पालतू कुत्ते के भी संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इंसान से जानवर में इस वायरस के संक्रमण का यह संभवत: पहला मामला है। 

loksabha election banner

कोरोना वायरस से पीड़ित कुत्ते को पशु केंद्र में पृथक रखा गया 

यह कुत्ता 60 वर्षीय महिला मरीज का है। कुत्ते के 'आंशिक रूप से' कोरोना वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है। कुत्ते को शुक्रवार से पशु केंद्र में पृथक रखा गया था।

कुत्ते में कोरोना वायरस की पुष्टि

हांगकांग के कृषि, मत्स्य संरक्षण विभाग (एएफसीडी) ने कुत्ते की जांच की और वह इससे पीड़ित मिला। एएफसीडी ने कहा कि विश्वविद्यालयों और पशु स्वास्थ्य विश्व संगठन के विशेषज्ञ कुत्ते में कोरोना वायरस की पुष्टि को लेकर एकमत हैं।

दुनिया कोरोना वायरस की दहशत में

दुनिया कोरोना वायरस की दहशत में है। कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव उपाय किये जा रहे हैं। अब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कोरोना से बचने के लिए भारतीय तरीके से अभिवादन करने को कहा है। 

इजरायल के पीएम ने वायरस से बचने के लिए अपने नागरिकों से 'नमस्ते' करने को कहा

इजरायल के पीएम ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए उपाय अपनाने पर बात की। इस दौरान इजरायल के लोगों से अभिवादन के लिए भारतीय अंदाज यानी 'नमस्ते' करने को कहा।

कोरोना संक्रमित व्यक्ति से 2 से ढाई फीट की दूरी रखनी जरूरी

आपको बता दें कि मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना संक्रमित व्यक्ति से 2 से ढाई फीट की दूरी रखनी जरूरी है। संक्रमण से बचने के लिए कोरोना के मरीज के एकदम पास ना जाएं, हाथ ना मिलाएं। संभव हो तो मास्क का इस्तेमाल करें। समय-समय पर अपने हाथों को ठीक तरह से धोते रहें। गौर करने वाली बात है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक 3,200 लोगों से ज्यादा की मौत हो चुकी है।

भारत में अब तक 29 लोग संक्रमित पाए गए

भारत में कोरोना वायरस के कारण अब तक कुल 29 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें केरल के 3 मरीज थे, जो ठीक होकर घर जा चुके हैं। अभी 25 संक्रमित लोगों में इटली के 16 पर्यटक भी शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि दिल्ली में संक्रमित पाए गए शख्स के कारण उसके परिवार के आगरा में रहने वाले 6 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.