Move to Jagran APP

ICC ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट, वोलोदिमीर जेलेंस्की बोले- यह तो महज शुरुआत है

अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) ने यूक्रेन में किए गए युद्ध अपराधों के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जिम्मेदार ठहराते हुए शुक्रवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच करीब 13 महीने से युद्ध जारी है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaPublished: Fri, 17 Mar 2023 09:05 PM (IST)Updated: Fri, 17 Mar 2023 09:33 PM (IST)
ICC ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट, वोलोदिमीर जेलेंस्की बोले- यह तो महज शुरुआत है
ICC ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट, युद्ध अपराधों का ठहराया जिम्मेदार

एम्सटर्डम, एजेंसी। रूस और यूक्रेन के बीच करीब 13 महीने से युद्ध जारी है। ऐसे में दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ सैन्य बढ़त हासिल करने के उद्देश्य से अपनी-अपनी रणनीति को अंजाम तक पहुंचाने में जुटे हुए हैं। इसी बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ।

loksabha election banner

इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (ICC) ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जिम्मेदार ठहराते हुए शुक्रवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया। यह वारंट यूक्रेन में किए गए युद्ध अपराधों के लिए जिम्मेदार होने के आरोप में जारी किया गया है। हालांकि, मॉस्को ने युद्ध के दौरान किए गए अत्याचार से जुड़े आरोपों को बार-बार खारिज करता रहा है।

आईसीसी ने बच्चों के अवैध निर्वासन और यूक्रेन के क्षेत्र से रूस में लोगों के अवैध हस्तांतरण के संदेह में व्लादिमीर पुतिन की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया।

रिपोर्ट के मुताबिक, अदालत ने रूस की बाल अधिकार आयुक्त मारिया लावोवा-बेलोवा के खिलाफ समान आरोपों पर एक वारंट जारी किया।

'यह तो महज शुरुआत है'

इस मामले में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का बयान भी सामने आया। उन्होंने व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ जारी हुए गिरफ्तारी वारंट को महज शुरुआत बताया।

उल्लेखनीय है कि आईसीसी अभियोजक करीम खान ने एक साल पहले यूक्रेन में संभावित युद्ध अपराधों, मानवता के खिलाफ अपराधों और नरसंहार की जांच शुरू की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.