Move to Jagran APP

हांगकांग की नेता ने नए सुरक्षा कानून को आवश्यक बताया, कानून की वजह से लोगों में डर का माहौल

नेता ने कहा क्षेत्र की स्थिरता को बनाए रखने के लिए यह फैसला समय रहते लिया गया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 03:22 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 03:22 PM (IST)
हांगकांग की नेता ने नए सुरक्षा कानून को आवश्यक बताया, कानून की वजह से लोगों में डर का माहौल
हांगकांग की नेता ने नए सुरक्षा कानून को आवश्यक बताया, कानून की वजह से लोगों में डर का माहौल

हांगकांग, एपी। हांगकांग की नेता कैरी लाम ने चीन की सरकार द्वारा लागू किए गए नए सुरक्षा कानून का कड़ा समर्थन किया है। बुधवार को औपनिवेशिक ब्रिटेन द्वारा इस अर्धस्वायत्त क्षेत्र को सौंपे जाने की 23वीं वर्षगांठ पर उन्होंने कहा कि हांगकांग की स्थिरता को बनाए रखने के लिए यह फैसला आवश्यक था और समय रहते हुए लिया गया। उधर, इस बीच लोकतंत्र समर्थक राजनीतिक दल 'द लीग ऑफ सोशल डेमोक्रेट्स' ने लाम के भाषण से पहले एक रैली निकाली। इसमें भाग लेने वाले लोगों ने राजनीतिक सुधार और पुलिस अत्याचारों की जांच की मांग की।

loksabha election banner

लागू किए सुरक्षा कानून के कुल छह अध्यायों में 66 अनुच्छेद हैं। इस कानून में पिछले साल सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई करने संबंधी प्रावधान भी शामिल हैं। प्रदर्शनों में सरकार के कार्यालयों और पुलिस थानों पर हमला, सब-वे स्टेशनों को नुकसान पहुंचना और शहर का अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बंद करना शामिल है। अलगाववादी गतिविधियों में भाग लेना इस नए काननू का उल्लंघन होगा। यह कानून ऐसे समय में पारित हुआ है जब हांगकांग की विधायिका ने जून की शुरुआत में चीन के राष्ट्रगान का अपमान करना गैरकानूनी घोषित किया था।

इस कानून की वजह से लोगों में डर है कि इसका इस्तेमाल इस अर्धस्वायत्त क्षेत्र में विरोध की आवाजों को दबाने के लिए किया जा सकता है। उधर, अमेरिका ने हांगकांग में विवादित नए सुरक्षा कानून को लागू करने के कदम को लेकर चीन क आलोचना की।

क्षेत्र के लोगों के लिए दुखद दिन: पोंपियो

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि यह इस क्षेत्र के लोगों के लिए 'दुखद दिन' है और उन्होंने बीजिंग को इसके नतीजे भुगतने की चेतावनी दी। पोंपियो ने मंगलवार को कड़े शब्दों में कहा, 'हांगकांग में कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने का चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का फैसला इस क्षेत्र की स्वायत्तता को नष्ट करता है। यह दुनिया में सबसे सफल अर्थव्यवस्थाओं और गतिशील समाजों में से एक है, लेकिन बीजिंग के अपने ही लोगों की महत्वाकांक्षाओं के डर से इस क्षेत्र की सफलता की नींव कमजोर हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.