हांग कांग, रायटर्स। हांग कांग सरकार ने अपने 70 लाख स्थानीय निवासियों को नकद सहायता देने की घोषणा की है। हांग कांग की अर्थव्यवस्था पहले से मंदी से जूझ रही है और अब कोरोना वायरस की वजह से उसका संकट और बढ़ा है। हांग कांग सरकार ने बुधवार को प्रत्येक स्थायी नागरिक को 10,000 हांग कांग डॉलर (1,280 अमेरिकी डॉलर) की मदद देने की घोषणा की। बता दें कि हांग कांग सरकार अपनी मंदी से जूझ रही अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए ये उपाय कर रही है। 

हांगकांग के वित्त मंत्री पॉल चान ने वार्षिक बजट में लोगों को नकद सहायता देने की घोषणा की। वित्त मंत्री ने कहा कि हांगकांग को अब तक के सबसे खराब आर्थिक संकट से उबारने के लिए 120 अरब हांगकांग डॉलर का प्रावधान किया गया है।

हांगकांग पर पड़ेगा 72 अरब हांगकांग डॉलर का बोझ

इस नकद सहायता से हांगकांग पर 71 अरब हांगकांग डॉलर का बोझ पड़ेगा। हालांकि, सरकार को उम्मीद है कि उपभोक्ता इसमें से ज्यादातर पैसा दोबारा स्थानीय कारोबार में लगाएंगे, जिससे अर्थव्यवस्था को उबारने में मदद मिलेगी।

हांगकांग ने कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए बड़ा फैसला लिया

बता दें कि जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से चीन में हाहाकार मचा हुआ है। हर दिन दर्जनों लोगों के मौत के साथ मरने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में अब हांगकांग अलर्ट हो गया है। हांगकांग ने कोरोना वायरस  के प्रकोप को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है, ताकि इस वायरस को फैलने से रोका जा सके। हांगकांग प्रशासन ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सभी स्कूलों को बंद करने की समयसीमा बढ़ा दी है। अब 20 अप्रैल तक हांगकांग में सभी स्कूल बंद रहेंगे। इससे पहले 16 मार्च तक के लिए बंद रखने का आदेश दिया गया था।

 

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस