हांगकांग, एजेंसी । हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में चल रहे आंदोलन में एक सोमवार को नया मोड़ तब आया, जब नए शैक्षणिक सत्र के पहले दिन हजारों छात्रों ने अपनी कक्षा का बहिष्‍कार करते हुए प्रदर्शन में हिस्‍सा लिया। इन छात्रों ने अपने स्‍कूलों का बहिस्‍कार किया। प्रदर्शन में शामिल होने वाले अधिकतर छात्र अपने स्‍कूली ड्रेस में थे। ये छात्र हांगकांग सरकार के प्रत्‍यर्पण बिल का विरोध कर रहे हैं।
बता दें कि यह प्रदर्शन डेमोसिस्‍टो पार्टी द्वारा आयोजित था। आंदोलनकारियों का अनुमान है कि इसमें करीब 200 स्‍कूलों के दस हजारा से अधिक छात्रों ने अपनी कक्षा का बहिस्‍कार किया। प्रदर्शनकारी छात्रों ने सरकार विरोधी नारे लगाए। इस आंदोलन में छात्रों के शामिल होने से सरकार पर दबाव बढ़ गया है। उधर, शनिवार को हांगकांग पुलिस ने 63 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए लोगों में महिलाएं भी शामिल हैं। हांगकांग मेट्रो स्‍टेशन पर प्रदर्शन‍कारियों से निपटने के लिए पुलिस ने नीली डाई वाले पानी का इस्‍तेमाल किया। इसका मकसद प्रदर्शनकारियों की पहचान करना था। चाइना मार्निंग पोस्‍ट के मुताबिक प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने हवाई फायरिंग भी किया।
बता दें कि हांगकांग में पिछले तीन महीनों से सरकार विरोधी प्रदर्शनों में लगातार तेजी दिखाई दे रही है। ये प्रदर्शन जून में एक प्रत्यर्पण संबंधित विधेयक को वापस लेने को लेकर शुरू हुए थे, जिसके तहत हांगकांग के निवासियों को मुकदमे के लिए चीन भेजे जाने का प्रावधान था। फिलहाल इस विधेयक पर रोक लगा दी गई है।बता दें कि प्रदर्शनकारियों ने रविवार को ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास के बाहर भी प्रदर्शन किया और ब्रिटेन से चीन के कब्जे में आने से पहले उपनिवेश में पैदा हुए लोगों को नागरिकता प्रदान करने की मांग की। 200 प्रदर्शनकारियों ने ब्रिटिश झंडे हाथों में ले रखे थे, वहीं ‘अब समान अधिकार’ और ‘हांगकांग के साथ खड़े होने’ जैसे नारे लगा रहे थे।

Posted By: Ramesh Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप