Move to Jagran APP

हांगकांग में प्रदर्शनकारी जिमी शाम पर हथौड़ों से हमला, फोटो वायरल हुई

हमले की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद यह मामला तूल पकड़ता जा रहा है। फोटो में उनको घायल अवस्‍था में दिखाया गया है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 03:07 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 03:07 PM (IST)
हांगकांग में प्रदर्शनकारी जिमी शाम पर हथौड़ों से हमला, फोटो वायरल हुई
हांगकांग में प्रदर्शनकारी जिमी शाम पर हथौड़ों से हमला, फोटो वायरल हुई

हांगकांग, एजेंसी । हांगकांग के सबसे बड़े लोकतंत्र समर्थक समूहों में से एक नेता जिमी शाम पर हथौड़ों से प्रहार किया गया है। हमले की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद यह मामला तूल पकड़ता जा रहा है। फोटो में उनको घायल अवस्‍था में दिखाया गया है। उनके सिर पर भी हथौड़े से प्रहार किया गया है।

loksabha election banner

हथौड़ा चलाने वाले एक समूह ने किया हमला

इस हमले को सुनियोजित ढंग से अंजाम दिया गया है। यह हमला हथौड़ा चलाने वाले एक समूह ने किया था। घायल अवस्‍था में जिमी को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत स्थिर बनी हुई है। यह हमला ऐसे समय हुआ है जब अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में एक बिल पास किया है। उसमें मानवाधिकार पर चिंता व्‍यक्‍त की गई है। अमेरिका के इस कदम से चीन भी बौखला हुआ है।

प्रत्यर्पण संधि के विरोध में शुरू हुआ आंदोलन

चार महीने पहले चीन के साथ प्रत्यर्पण संधि के विरोध में शुरू हुआ आंदोलन अब लोकतंत्र की मांग के आंदोलन में तब्दील हो गया है। इसे अमेरिका, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों का समर्थन हासिल है। बीते सप्ताह सरकार ने जब फेस मास्क पर प्रतिबंध लगाया तो आंदोलनकारी भड़क उठे। इसके बाद दसियों हजार आंदोलनकारी सड़कों पर उतरकर दर्जनों स्थानों पर पुलिस से जूझे। सरकार ने उस रात को स्वायत्त क्षेत्र की काली रात कहा था।

कारोबार के लिहाजा से फायदेमंद

हांगकांग के विशिष्ट प्रशासन ने इसे चीन में विदेशी निवेश का प्राथमिक प्रवेश द्वार बनाने में मदद की, क्योंकि कई वैश्विक कंपनियां भूमि के नियामकों और कानूनी प्रणाली पर भरोसा नहीं करती हैं। व्यापार के उद्देश्य से अमेरिका हांगकांग को शेष चीन से खास मानता है। इसलिए चीनी वस्तुओं पर राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा लगाए गए टैरिफ से हांगकांग अछूता है। दोनों प्रमुख दलों के अमेरिकी सांसदों ने कहा है कि अगर चीन हांगकांग की स्वायत्तता को खत्म करता है तो वे हांगकांग की विशेष स्थिति पर पुनर्विचार करेंगे।

अन्य विकल्प क्या हैं स्वायत्तता खत्म होने के बाद

हांगकांग औपचारिक रूप से पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना में शामिल हो सकता है और चीन के शेनजेन जैसे कुछ क्षेत्रों को मिले विशेष अधिकारों को प्राप्त कर सकता है। हालांकि, उन क्षेत्रों के विशेषाधिकार लोकतांत्रिक शासन या स्वतंत्र न्यायपालिका के बजाय व्यापार और कारोबार से संबंधित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.