अंकारा, एपी। तुर्की की राजधानी अंकारा में एक हाई-स्‍पीड ट्रेन दुर्घटनाग्रस्‍त हुई है। अंकारा के गवर्नर वासिप साहिन ने बताया कि इस हाई स्‍पीड ट्रेन हादसे में नौ लोगों की मौत हो गई है। 47 लोग इस हादसे में घायल भी हुए हैं। घायलों को नजदीकी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है।

दक्षिण कोरिया के पूर्वोत्तर शहर गंगनेउंग के पास शनिवार को एक हाईस्पीड ट्रेन के सभी 10 कोच बेपटरी हो गए थे। इसमें 47 यात्री घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। सियोल के लिए रवाना हुई ट्रेन में कुल 198 यात्री थे। ट्रेन के छूटने के पांच मिनट बाद ही हादसा हुआ।

भारत में हाई स्‍पीड ट्रेन
इधर भारत की पहली महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना के देरी से चलने के संकेत हैं। सूत्रों के मुताबिक, ऐसी स्थिति में रेलवे 50 किलोमीटर मार्ग पर सूरत और बिल्लीमोरा के बीच इस हाई स्पीड ट्रेन की शुरुआत करने की कोशिश कर रहा है। परियोजना पूरी होने का ज्यादा यथार्थवादी समय सीमा 2023 हो सकती है।

परियोजना पर अमल कर रही एजेंसी नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लि. (एनएचएसआरसीएल) के सूत्रों ने बताया है कि 508 किलोमीटर लंबी यह परियोजना यदि 75वें स्वाधीनता दिवस, 15 अगस्त, 2022 तक पूरी नहीं होती तो गुजरात में सूरत से बिल्लीमोरा के बीच 50 किलोमीटर के मार्ग को चालू कर दिया जाएगा। उनका कहना है कि परियोजना पूरी होने का ज्यादा यथार्थवादी समय सीमा 2023 हो सकती है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस