Move to Jagran APP

इंडोनेशिया में 6.8 तीव्रता के भूकंप से कांपी धरती, सुनामी की चेतावनी

इंडोनेशिया के सुलेवासी में शुक्रवार शाम 5.10 बजे भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई। इंडोनेशिया ने सुनामी की चेतावनी जारी की है।

By Digpal SinghEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 06:33 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 07:12 PM (IST)
इंडोनेशिया में 6.8 तीव्रता के भूकंप से कांपी धरती, सुनामी की चेतावनी
इंडोनेशिया में 6.8 तीव्रता के भूकंप से कांपी धरती, सुनामी की चेतावनी

जकार्ता, एजेंसी। इंडोनेशिया के सुलेवासी में शुक्रवार शाम 5.10 बजे (भारतीय समय के अनुसार) एक जोरदार भूकंप के हाथ धरती कांप उठी। स्‍थानीय समय के अनुसार शाम 6.40 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई। भूकंप के बाद इंडोनेशिया ने सुनामी की चेतावनी जारी की है। आपदा प्रबंधन विभाग ने सेंट्रल सुलेवासी के मोरोवली में लोगों से इलाका खाली करने के लिए कहा है। 

loksabha election banner

भूकंप का केंद्र जमीन से 17 किलोमीटर की गहराई में बेंगई द्वीप से 85 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की ओर बताया जा रहा है। जीओ फिजिक्‍स एजेंसी के प्रवक्‍ता के मुताबिक, इस भूकंप से सूनामी आने की आशंका है। एजेंसी समुद्री लहरों पर नजर बनाए हुए है। लोगों से इलाका खाली को कहा गया है। एजेंसी ने कहा है कि हो सकता है पहली लहर ज्‍यादा ऊंची न हो लेकिन उसके बाद आने वाली लहरें घातक हो सकती हैं।

बता दें कि भूकंपीय रूप से सक्रिय प्रशांत 'रिंग ऑफ फायर' पर स्थित होने के कारण इंडोनेशिया को भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट के लिहाज से काफी खतरनाक माना जाता है। गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में ही सुलेवासी में ही भूकंप और सुनामी की वजह से 4000 लोगों की जान चली गई थी। इसका सबसे ज्‍यादा असर पालू शहर पर पड़ा था। 

इस भूकंप की वजह यदि सुनामी आती है तो इंडोनेशिया के पालू, मोरोवली, डोंगी, कालोनोडाल, मेटेनडॉक, पेलंग द्वीप, इनोबू, कंडारी और बेंगई में बड़ा नुकसान हो सकता है। राहत की खबर यह है कि भारत तक सुनामी की लहरों के पहुंचने की आशंका नहीं है। एजेंसियों ने सुनामी की लहरों के पपुआ और ऑस्‍ट्रेलिया तक जाने की आशंका जताई गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.