Move to Jagran APP

लॉस एंजिलिस में गर्मी का कहर जारी, आग लगने की वजह से बढ़ रहा तापमान

जंगलों में लगी आग के चलते पांच काउंटी में स्टेट ऑफ इमरजेंसी घोषित कर दी है। शुक्रवार को शुरू हुई आग अब तक 45 हजार एकड़ क्षेत्र में फैल चुकी है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 06:19 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 06:19 PM (IST)
लॉस एंजिलिस में गर्मी का कहर जारी, आग लगने की वजह से बढ़ रहा तापमान
लॉस एंजिलिस में गर्मी का कहर जारी, आग लगने की वजह से बढ़ रहा तापमान

लॉस एंजिलिस, एजेंसियां। दक्षिण- पश्चिमी अमेरिका में गर्मी के कहर के बीच लॉस एंजिलिस के वुडलैंड हिल्स काउंटी में रिकॉर्ड 49.44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। इससे पहले 22 जुलाई 2006 को 48.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। दूसरी अन्य काउंटी में भी गर्मी का कहर जारी है।

loksabha election banner

नेशनल वेदर सर्विस ने बुजुर्गो और बाहर काम करने वालों को सावधान रहने को कहा है। साथ ही बड़े पैमाने पर आग और बिजली कटौती की भी चेतावनी दी है। इस सप्ताहांत लॉस एंजिलिस में कूलिंग सेंटर खुले रहने का आदेश दिया गया है। बता दें कि गर्मी के चलते चार सितंबर को कैलिफोर्निया में स्टेट ऑफ इमरजेंसी घोषित की गई थी। 

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यहां का तापमान सोमवार को थोड़ा ठंडा होने की उम्मीद है लेकिन मंगलवार रात और बुधवार को गर्म हवाएं ही चलेंगी। जिससे राज्य के आसपास आग लग सकती है। मौसम विज्ञानी ब्रूनो ने चेतावनी दी है कि उच्च तापमान और कम आर्द्रता वाले पेड़ पौधे ऐसे मौसम में सूख जाते हैं, ये गर्म हवाएं उन्हें सूखा देती है। ऐसे में यदि कोई एक जलती हुए सिगरेट फेंक देता है तो उससे बड़ी आग लग सकती है। 

रविवार को, बर्बैंक इलाके में उच्चतम तापमान 114 डिग्री दर्ज किया गया था, जबकि डाउनटाउन लॉस एंजिल्स 111 डिग्री तक पहुंच गया। दिसंबर 2010 में 113 सेट के रिकॉर्ड से ऊपर तक ये पहुंच चुका है। इसके अलावा तलहटी में कुछ स्थानों पर रात के समय में भी तापमान 100 डिग्री से नीचे नहीं गिरा। 

पांच काउंटी में स्टेट ऑफ इमरजेंसी घोषित

कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम ने जंगलों में लगी आग के चलते पांच काउंटी में स्टेट ऑफ इमरजेंसी घोषित कर दी है। शुक्रवार को शुरू हुई आग अब तक 45 हजार एकड़ क्षेत्र में फैल चुकी है। आग लगने वाले क्षेत्रों की तरफ जाने वाली सड़कों को बंद कर दिया गया है और वहां फंसे लोगों को विमान के माध्यम से निकाला गया है। एक तो अभी गर्मी का मौसम चल रहा है उस पर आग लगने से इन इलाकों में गर्मी और अधिक बढ़ गई है। इस वजह से यहां का तापमान और अधिक बढ़ गया है। 

एक तरफ लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से परेशान थे, उस पर आग की घटनाओं ने यहां के हालात और भी खराब कर दिए है। प्रशासन आग वाली जगहों से लोगों को हटाकर उन्हें सुरक्षित जगह पर पहुंचाने का प्रयास कर रहा है। प्रभावित इलाके के लोगों को सुरक्षित आश्रय स्थलों में पहुंचाया जा रहा है। इसी के साथ कूलिंग सेंटर खुले रखने के आदेश दिए गए हैं जिससे लोगों को परेशानी न होने पाएं वो वहां राहत महसूस कर सकें। साथ ही कूलिंग सेटरों को लगातार बिजली सप्लाई करते रहने की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं जिससे वहां रहने वाले परेशान न होने पाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.