Move to Jagran APP

बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना से आज होगी श्रृंगला की मुलाकात, राष्‍ट्रपति के आगामी दौरे के लिहाज से है बेहद खास

श्रृंगला पड़ोसी देशों के बीच व्यापक सहयोग की समीक्षा के लिए दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर ढाका पहुंचे हैं। उन्होंने अपने बांग्लादेशी समकक्ष मसूद बिन मोमेन से भी मुलाकात की और आज उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री शेख हसीना से होगी।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 09:04 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 07:53 AM (IST)
बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना से आज होगी श्रृंगला की मुलाकात, राष्‍ट्रपति के आगामी दौरे के लिहाज से है बेहद खास
श्रृंगला बुधवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करेंगे (फाइल फोटो)

ढाका, प्रेट्र।  विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बुधवार को बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करेंगे। वे मंगलवार को ढाका पहुंचे थे, जहां उन्‍होंने अपनी यात्रा के पहले दिन बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग, कोविड-19 महामारी पर लगाम लगाने के प्रयासों व अन्य मुद्दों की समीक्षा की है। आज उनकी और पीएम शेख हसीना से होने वाली मुलाकात काफी खास है। 

loksabha election banner

बता दें कि श्रृंगला पड़ोसी देशों के बीच व्यापक सहयोग की समीक्षा के लिए दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर ढाका पहुंचे हैं। उन्होंने अपने मसूद बिन मोमेन से सभी मोर्चे पर द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति पर चर्चा की। उनकी इस मुलाकात के बाद बांग्लादेश स्थित भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट भी किया, जिसमें इसकी जानकारी देते हुए लिखा गया था कि 'विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री डा. एके अब्दुल मोमेन से मुलाकात की। इस दौरान कोविड सहयोग समेत दोनों देशों के बीच व्यापक और बढ़ते सहयोग की समीक्षा की गई। दोनों ने संयुक्त रूप से आयोजित मैत्री दिवस की सफलता पर संतोष जताया।'

राष्ट्रपति कोविन्द की बांग्लादेश की राजकीय यात्रा की तैयारी में मदद करेगा ये दौरा

इससे पहले बांग्लादेश के विदेश सचिव ने हवाईअड्डे पर श्रृंगला का स्वागत किया। उधर, नई दिल्ली में भारतीय विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि यह यात्रा 15 से 17 दिसंबर के बीच राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की बांग्लादेश की राजकीय यात्रा की तैयारी में भी मदद करेगी।

18 देशों में हुआ भारत-बांग्लादेश मैत्री दिवस समारोह का आयोजन

एएनआइ के अनुसार, भारत-बांग्लादेश की दोस्ती के 50 साल पूरे होने पर ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया, फ्रांस, जापान व अमेरिका समेत 18 देशों की राजधानियों में समारोह आयोजित किए गए। 1971 में भारत द्वारा बांग्लादेश को राष्ट्र के रूप में मान्यता दिए जाने के उपलक्ष्य में छह दिसंबर को दोनों देश मैत्री दिवस मनाते हैं। इस उपलक्ष्य में मलेशिया, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, स्विट्जरलैंड, थाइलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका, बेल्जियम, कनाडा, मिस्त्र, इंडोनेशिया, रूस, कतर व सिंगापुर में भी रंगारंग आयोजन हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.