Move to Jagran APP

Happy Independence Day: मेडागास्कर में स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगे की रोशनी से सजाया गया भारतीय दूतावास, देखें तस्वीरें

Happy Independence Day भारत हर साल 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है क्योंकि इस दिन 1947 में देश को आजादी मिली थी। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मेडागास्कर में भारतीय दूतावास तिरंगे की रोशनी से जगमगा उठा।

By Achyut KumarEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 07:04 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 07:04 AM (IST)
Happy Independence Day: मेडागास्कर में स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगे की रोशनी से सजाया गया भारतीय दूतावास, देखें तस्वीरें
Happy Independence Day: मेडागास्कर में तिरंगे की रोशनी से जगमगाया भारतीय दूतावास (फोटो- ट्विटर)

एंटानानारिवो (मेडागास्कर), एजेंसी। Happy Independence Day, 76th Independence Day: भारत आज अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। आज के ही दिन 1947 में भारत को ब्रिटिश सरकार से आजादी मिली थी। इस खास मौके पर मेडागास्कर की राजधानी एंटानानारिवो में भारतीय दूतावास की इमारत तिरंगे की रोशनी से जगमगाती हुई नजर आई।

loksabha election banner

इस बीच, भारत के स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर एंटानानारिवो में टाउन हाल भी तिरंगे से जगमगा उठा।

स्वतंत्रता की भावना का स्मरण करने के लिए, भारतीय दूतावास सोमवार को 08.30 बजे दूतावास निवास विला तानाना फिनरित्रा, अनलमहिंत्सी, इवांड्री में ध्वजारोहण समारोह का आयोजन करेगा। भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, 'भारतीय समुदाय के सभी सदस्यों और भारत के दोस्तों को समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।'

भारत का प्रमुख व्यापार भागीदार है मेडागास्कर

भारत और मेडागास्कर एक मजबूत संबंध साझा करते हैं। भारत मेडागास्कर का एक प्रमुख व्यापार भागीदार है, जिसका द्विपक्षीय व्यापार 2020-21 में लगभग 400 मिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच गया है।

  • हिंद महासागर के दो पड़ोसियों के बीच संबंध सभी क्षेत्रों में बढ़ रहे हैं।
  • दोनों देश स्वस्थ और मजबूत संबंध साझा करते हैं जो आगे बढ़ रहे हैं।
  • दोनों देशों के बीच स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, सूचना और यात्रा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

इस बीच, भारत में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारतीय राष्ट्रीय ध्वज में केवल तीन रंग नहीं हैं, बल्कि यह हमारे अतीत के गौरव, वर्तमान के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और भविष्य के हमारे सपनों का प्रतिबिंब है। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए सूरत में तिरंगा रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने याद किया कि कुछ ही दिनों में भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है। हम सभी इस ऐतिहासिक स्वतंत्रता दिवस की तैयारी कर रहे हैं क्योंकि देश के हर कोने पर तिरंगा फहराया जाता है।

प्रधानमंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त की कि देश भर में हो रही तिरंगा यात्राएं हर घर तिरंगा अभियान की शक्ति और भक्ति का प्रतिबिंब हैं। उन्होंने कहा, '13 से 15 अगस्त तक भारत के हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा। समाज के हर वर्ग, हर जाति और पंथ के लोग अनायास ही एक पहचान के साथ जुड़ रहे हैं। यही भारत के कर्तव्यनिष्ठ नागरिक की पहचान है।'

'हर घर तिरंगा' आजादी का अमृत महोत्सव के तहत लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अभियान है। आजादी का अमृत महोत्सव भारत की आजादी के 75 साल और भारत के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने और मनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है।

इस कार्यक्रम में हर जगह भारतीयों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करने की परिकल्पना की गई है। कार्यक्रम का उद्देश्य राष्ट्रीय ध्वज के साथ संबंध को औपचारिक या संस्थागत रखने के बजाय अधिक व्यक्तिगत बनाना है। पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और तिरंगे के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

इससे पहले, भारतीय नागरिकों को चुनिंदा अवसरों को छोड़कर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अनुमति नहीं थी। यह उद्योगपति नवीन जिंदल द्वारा एक दशक की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद बदल गया, जिसकी परिणति 23 जनवरी, 2004 के सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले में हुई, जिसमें घोषित किया गया था कि राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान और सम्मान के साथ स्वतंत्र रूप से फहराने का अधिकार भारतीय नागरिक का मौलिक अधिकार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.