Move to Jagran APP

UN ने कोरोना महामरी को महायुद्ध की संज्ञा दी, दुनिया के देश अपने सैन्‍य मतभेद भुलाकर आगे आए

दुनियाभर में कोरोना COVID-19 की महामारी से निपटने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ ने वैश्विक युद्ध विराम global ceasefire का आह्वान किया है

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 08:02 AM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 08:02 AM (IST)
UN ने कोरोना महामरी को महायुद्ध की संज्ञा दी, दुनिया के देश अपने सैन्‍य मतभेद भुलाकर आगे आए
UN ने कोरोना महामरी को महायुद्ध की संज्ञा दी, दुनिया के देश अपने सैन्‍य मतभेद भुलाकर आगे आए

संयुक्‍त राष्‍ट्र,  एजेंसी । कोराना वायरस की कोई सरहद नहीं है। उसने सभी सरहदों को पार करते हुए 190 देशों में प्रवेश कर लिया है। अब यह वैश्विक बन चुका है। इसके साथ ही समस्‍या भी वैश्विक संकट बन चुकी है। ऐसे में दुनिया के राजनीतिक और सामरिक मतभेद सामने आ रहे हैं। ईरान द्वारा अमेरिकी मदद लेने से इंकार किए जाने के बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कहा है कि सभी देशों को एकजुट होकर काम करना चाहिए।

loksabha election banner

ईरान में 127 लोगों ने पिछले 24 घंटों में कोरोना से दम तोड़ाा

ईरान में 127 लोगों ने पिछले 24 घंटों में कोरोना से दम तोड़ दिया है, जिससे मरने वालों की संख्या 1,812 हो गई।इसके बावजूद वह अमेरिकी मदद लेने को तैयार नहीं है। इसी के मद्देनजर संयुक्‍त राष्‍ट्र ने बिना क‍िसी देश का नाम लिए दुनिया से अपील की है वह इस महामारी से निपटने के लिए अपने सैन्‍य और राजनीतिक गतिरोध भुलाकर एकसाथ काम करें। 

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने global ceasefire का आह्वान किया

बता दें क‍ि दुनियाभर में कोरोना की महामारी से निपटने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ ने 'वैश्विक युद्ध विराम' global ceasefire का आह्वान किया है। यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कोरोनोवायरस के खिलाफ सभी "सशस्त्र संघर्षों को लॉकडाउन पर ध्यान केंद्रित करने और हमारे जीवन की सच्ची लड़ाई पर एक साथ ध्यान केंद्रित करने के लिए एक भावनात्मक दलील दी है।

3 लाख 86 हजार 932 केस सामने आए

दुनियाभर में अब तक कोरोना के 3 लाख 86 हजार 932 केस सामने आ चुके हैं। संक्रमण से मरने वालों की संख्या 16 हजार 748 तक पहुंच गई है। वर्तमान में दुनिया के तमाम इलाकों में दो लाख 67 हजार 791 लोग संक्रमित हैं और अपना इलाज करवा रहे हैं। दुनियाभर के मृतकों की कुल संख्या का ज्यादातर हिस्सा चीन, इटली और ईरान से है। चीन से इस वायरस की शुरुआत ही हुई थी। अब इटली और ईरान इस बीमारी के दो बड़े केंद्र बिंदु बन गए हैं, यहां पर मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.