Move to Jagran APP

बुर्किना फासो में बंदूकधारी ने 20 लोगों को गोलियों से भून डाला, एक साल में 2,000 मौतें

बुर्किना फासो में एक बंदूकधारी ने कम से कम 20 लोगों को मार डाला। हमलावर पशु बाजार में घुस आया और अंधाधुंध गोलियां चलाईं। हमले में कुछ लोग घायल भी हुए हैं..

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 07:23 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 07:23 PM (IST)
बुर्किना फासो में बंदूकधारी ने 20 लोगों को गोलियों से भून डाला, एक साल में 2,000 मौतें
बुर्किना फासो में बंदूकधारी ने 20 लोगों को गोलियों से भून डाला, एक साल में 2,000 मौतें

ऊगाडूगू, एपी। पश्चिम अफ्रीका के लैंड लॉक देश बुर्किना फासो (Burkina Faso) में एक बंदूकधारी ने कम से कम 20 लोगों को मार डाला। हमलावर पशु बाजार में घुस आया और अंधाधुंध गोलियां चलाईं। कुछ लोग घायल भी हुए हैं। यह घटना देश के पूर्वी इलाके में एक गांव में हुई। घटना के बाद प्रांतीय गवर्नर ने संदिग्ध लोगों पर नजर रखने और सेना को जांच में पूरा सहयोग देने की अपील की है।

prime article banner

देश में जिहादियों और स्थानीय नागरिक सेना के बीच काफी समय से संघर्ष चल रहा है। पिछले साल करीब 2,000 लोगों की जान गई थी। दस लाख लोग बेघर भी हो गए थे। इस साल पूर्वी इलाके में हमलों में 75 फीसद की वृद्धि हुई है। आंतरिक सुरक्षा से संबंधित एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त के पहले हफ्ते में ही संघर्ष की 11 घटनाएं हो चुकी हैं। विशेषज्ञों ने हालात बिगड़ने को लेकर आगाह किया है।

बीते दिनों द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि बुर्किना फासो के एक कस्बे में बीते आठ महीनों में सुरक्षा बलों ने कम से कम 180 लोगों की हत्या करके उनके शव को यहां के खेतों और सड़कों के किनारे जंगलों और पुलों के नीचे फेंके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकवादियों और डाकुओं ने पिछले चार वर्षों में हजारों लोगों की हत्याएं की हैं। इस अराजकता के कारण 10 लाख पलायन करने को मजबूर हुए हैं।

उधर सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में शनिवार को एक सैन्य अड्डे को निशाना बनाकर किए गए आत्मघाती हमले में आठ सैनिकों की मौत हो गई है जबकि 14 अन्‍य घायल हुए हैं। आतंकी संगठन अल-शबाब ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। आत्मघाती हमलावर ने शहर के वर्ता नवादा जिले में नवनिर्मित स्टेडियम के समीप स्थित सैन्य अड्डे के गेट पर विस्फोटकों से भरे ट्रक से धमाका कर दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.