मेक्सिको सिटी, एजेंसियां। उत्तर-मध्य मैक्सिकन शहर सेलाया में एक दर्जन से अधिक बंदूकधारियों ने सोमवार देर रात दो बार में गोलियां चलाईं, जिसमें कम से कम 11 लोग मारे गए। स्थानीय अधिकारियों और मीडिया ने यह जानकारी दी। गुआनाजुआतो राज्य के सेलाया में सुरक्षा अधिकारियों के एक बयान के अनुसार, दो बार में हुई फायरिंग में सात महिलाएं और तीन पुरुष घटनास्थल पर ही मारे गए थे। इसमें कहा गया था कि हमला वैले हर्मोसो पड़ोस में हुआ था।

राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, ग्यारहवीं पीड़ित महिला की बाद में अस्पताल में मौत हो गई। दो अन्य लोग घायल हो गए। हत्याओं के दृश्यों पर छोड़े गए हस्तलिखित संकेतों से पता चलता है कि हमले दो ड्रग कार्टेल के बीच प्रतिद्वंद्विता का हिस्सा थे, जो कई वर्षों से गुआनाजुआतो राज्य के नियंत्रण के लिए संघर्ष कर रहे हैं। सेलाया शहर की पुलिस ने कहा कि हमले सोमवार देर रात एक ही सड़क पर दो बार में हुए। उन्होंने कहा कि पीड़ितों में से 10 की घटनास्थल पर ही मौत हो गई और एक को बाद में अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया।

बयान में कहा गया है कि कार्डबोर्ड के टुकड़े एक आपराधिक समूह की ओर इशारा करते हुए संदेशों के साथ घटनास्थल पर पाए गए। मैक्सिकन अखबार एल यूनिवर्सल ने कहा कि हमले में करीब 15 बंदूकधारियों ने हिस्सा लिया। एक कागज के अनुसार, हमलावरों ने हमले में मोलोटोव कॉकटेल भी फेंके। सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि मेक्सिको के नेशनल गार्ड, रक्षा मंत्रालय और गुआनाजुआतो राज्य सुरक्षा बल बंदूकधारियों की तलाश कर रहे हैं। हाल के वर्षों में गुआनाजुआतो मेक्सिको के सबसे हिंसक क्षेत्रों में से एक बन गया है, क्योंकि ड्रग गिरोह नियंत्रण के लिए लड़ाई करते हैं। सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि गुआनाजुआतो में 2022 के पहले चार महीनों में 993 हत्याएं हुईं, जो इसे पश्चिमी राज्य मिचोआकान के बाद दूसरा सबसे बड़ा संख्‍या देता है।

पुलिस ने पुष्टि की कि घटनास्थल पर संदेश छोड़े गए थे, लेकिन उन्होंने जो कहा, उसकी पुष्टि नहीं की। लेकिन सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों से पता चलता है कि हत्यारे सांता रोजा डी लीमा गिरोह के थे। बार के मालिकों पर प्रतिद्वंद्वी जलिस्को कार्टेल का समर्थन करने का आरोप लगाते हुए संदेश दिखाई दिए। तस्वीरों में महिलाओं को दिखाया गया, यह स्पष्ट नहीं था कि वे बार कर्मचारी थीं या ग्राहक। बार के टेबलों के बीच खून पड़े हुए थे। एक बार का हिस्सा भी आंशिक रूप से जला हुआ प्रतीत होता है।

Edited By: Ashisha Rajput