Move to Jagran APP

ग्रीस के इतिहास में पहली बार महिला बनी राष्‍ट्रपति, विपक्षी सांसदों ने भी निर्वाचन में दिया साथ

Greeces parliament elected the first woman president एकातेरिनी केल्‍लापोउलो (Ekaterini Sakellaropoulou) ग्रीस की पहली महिला राष्‍ट्रपति होंगी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 04:24 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 05:22 PM (IST)
ग्रीस के इतिहास में पहली बार महिला बनी राष्‍ट्रपति, विपक्षी सांसदों ने भी निर्वाचन में दिया साथ
ग्रीस के इतिहास में पहली बार महिला बनी राष्‍ट्रपति, विपक्षी सांसदों ने भी निर्वाचन में दिया साथ

एथेंस, एएफपी। Greece's parliament elected the first woman president ग्रीस की संसद ने बुधवार को देश के इतिहास की पहली महिला राष्ट्रपति को निर्वाचित किया। संसद के प्रमुख कोस्टास सौलस (Costas Tassoulas) ने बताया कि 261 सांसदों ने 63 वर्षीय एकातेरिनी केल्‍लापोउलो (Ekaterini Sakellaropoulou) के पक्ष में मतदान करके रिपब्‍ल‍िक ग्रीस का राष्‍ट्रपति चुना। केल्‍लापोउलो सुप्रीम कोर्ट के न्‍यायाधीश की बेटी हैं और उन्‍होंने पेरिस की सोरबोन यूनिवर्सिटी (Sorbonne university) से स्‍नातक की डिग्री ली है। 

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट में बताया गया है कि वह काउंसिल ऑफ स्‍टेट ऑफ ग्रीस की पहली प्रमुख होंगी। यही नहीं वह ग्रीस के राष्‍ट्रपति के साथ साथ कमांडर इन चीफ भी होंगी जो एक औपचारिक पद है। यूनान यानी ग्रीस में राष्ट्रपति सरकारों और कानूनों को मंजूरी देते हैं। साथ ही सरकार के साथ मिलकर युद्ध की घोषणा करने की शक्ति भी उनके पास होती है। समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक, 64 वर्षीय केल्‍लापोउलो (Ekaterini Sakellaropoulou) ग्रीस की शीर्ष प्रशासनिक अदालत की अध्‍यक्ष भी होंगी 

केल्‍लापोउलो (Ekaterini Sakellaropoulou) प्रोकोपिस पावलोपोलस (Prokopis Pavlopoulos) का उत्‍तराधिकारी होंगी जिनके पांच साल का कार्यकाल मार्च में समाप्‍त हो रहा है। वह 13 मार्च को पद और गोपनीयता की शपथ लेंगी। इस चुनाव में जीत के साथ साथ केल्‍लापोउलो ने सियासत के क्षेत्र में सदभाव की नई मिसाल पेश की है। चौंकाने वाली बात यह है कि उनको 300 सदस्‍यों वाली संसद में विपक्षी दल के सांसदों का भी वोट हासिल हुआ है। विपक्षी दलों ने इस चुनाव में उनका समर्थन किया। खासकर वामपंथी सीरिजा पार्टी ने जो पिछले साल जुलाई में सत्‍ता की दौड़ से बाहर हो गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.