Move to Jagran APP

पेरिस में ट्रांसपोर्ट हड़ताल: पेश है ग्राफिक गाइड, आसानी से पहुंच सकेंगे अपनी मंजिल तक

पेरिस में ट्रांसपोर्ट हड़ताल का चौथा हफ्ता है। ऐसे में वहां का जनजीवन पूरी तरह ठप सा हो गया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 12:01 PM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 12:01 PM (IST)
पेरिस में ट्रांसपोर्ट हड़ताल: पेश है ग्राफिक गाइड, आसानी से पहुंच सकेंगे अपनी मंजिल तक
पेरिस में ट्रांसपोर्ट हड़ताल: पेश है ग्राफिक गाइड, आसानी से पहुंच सकेंगे अपनी मंजिल तक

 पेरिस, एएफपी। फ्रांस की राजधानी पेरिस (Paris) में ट्रांसपोर्ट हड़ताल (Transport Strike) के कारण जनजीवन बाधित है। इस दौरान अगर पेरिस जाने का प्‍लान है तो मदद के लिए एएफपी की ओर से ग्राफिक गाइड (Graphic Guide) जारी की गई है। इसमें तमाम पर्यटन स्‍थलों (Tourism Sites) के बारे में विवरण दिया गया है। 5 दिसंबर से यहां चल रहे ट्रांसपोर्ट के हड़ताल ने जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त कर रखा है।

loksabha election banner

5 दिसंबर को ही हड़ताल शुरू होने के साथ फ्रांस में चेतावनी जारी की गई कि देशव्यापी ट्रांसपोर्ट हड़ताल के कारण यात्रा में परेशानी होगी। बता दें कि रिटायरमेंट व्‍यवस्‍था (Retirement System) को लेकर सरकारी योजनाओं के विरोध में ट्रांसपोर्ट यूनियन ने हड़ताल शुरू कर दिया है। इस हड़ताल के दौरान पेरिस मेट्रो का अधिकतर हिस्‍सा बंद रखा गया है।

मैक्रों द्वारा पेंशन प्रावधानों में बदलाव को बेहद खर्चीला और पक्षपातपूर्ण फैसला बताते हुए लोगों ने विरोध जताया है। दरअसल, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सबके लिए एक ही पेंशन सिस्टम रखना चाहते हैं। वे ‘यूनिवर्सल’ पेंशन सिस्टम’ लागू करना चाहते थे। इससे हर पेंशनर को समान अधिकार मिलेगा। इसे लेकर लोगों का कहना है कि इससे लाखों लोगों को पेंशन पाने के लिए रिटायरमेंट के लिए वैध उम्र 62 साल पूरी होने के बाद भी काम करना पड़ेगा।

हालांकि फ्रांस के राष्‍ट्रपति मैक्रों ने क्रिसमस के मद्देनजर प्रदर्शनकारियों से प्रदर्शन रोकने की अपील की। लेकिन देश के कामकाजी वर्ग पेंशन स्‍कीम में प्रस्‍तावित सुधारों के प्रति नाराजगी कम नहीं हुई। दरअसल, इन सुधारों के तहत समय से पहले रिटायर होने वालों को कम भुगतान होगा।

देशभर में हो रहे व्‍यापक विरोध प्रदर्शनों और हड़ताल में शिक्षकों, परिवहन कर्मचारियों के अलावा पुलिस, वकील, अस्‍पताल के कर्मचारी व अन्‍य कामकाजी लोग शामिल हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.