Move to Jagran APP

कुवैत और कतर में सरकारी फरमान जारी, मास्क पहनो नहीं तो जेल जाओ या भारी जुर्माना अदा करो

कतर और कुवैत में अब बिना मास्क के पकड़े जाने वाले व्यक्ति को कम से कम तीन माह और अधिकतम तीन साल की जेल की सजा दी जाएगी। जुर्माने का भी प्रावधान रखा गया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 12:17 PM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 12:17 PM (IST)
कुवैत और कतर में सरकारी फरमान जारी, मास्क पहनो नहीं तो जेल जाओ या भारी जुर्माना अदा करो
कुवैत और कतर में सरकारी फरमान जारी, मास्क पहनो नहीं तो जेल जाओ या भारी जुर्माना अदा करो

दुबई। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए खाड़ी के दो देशों कुवैत और कतर ने जुर्माना या जेल का फरमान जारी किया है। स्थानीय मीडिया और टीवी रिपोर्ट के अनुसार यहां यदि कोई भी शख्स बिना मास्क के घूमते हुए पाया जाएगा तो उसको कम से कम तीन माह और अधिकतम तीन साल के लिए जेल भेजने की कार्रवाई की जाएगी। यदि ये दोनों सजाएं नहीं दी गई तो उससे जुर्माना वसूल किया जाएगा।

loksabha election banner

जुर्माने की ये रकम भी छोटी नहीं होगी। कुवैत के स्वास्थ्य मंत्री की ओर से बताया गया कि बिना मास्क के पकड़े जाने वाले व्यक्ति को कम से कम तीन माह और अधिकतम तीन साल की जेल की सजा दी जाएगी। पकड़े गए व्यक्ति को जुर्माने के तौर पर कुवैत में अधिकतम जुर्माना 5,000 दीनार (16,200 डॉलर) और कतर में 200,000 रियाल (55,000 डॉलर) रखा गया है।

कुवैत और कतर दोनों की ओर से रविवार को ये घोषणा की गई। स्वास्थ्य मंत्रियों की ओर से कहा गया कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बहुत जरूरी है मगर कुछ लोग इसमें लापरवाही दिखा रहे थे, जिसकी वजह से यहां पर मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा था। इसको ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया कि यदि जुर्माना लगाने और जेल की सजा का प्रावधान नहीं किया जाएगा तो लोग इसे सामान्य तौर पर लेगें और नियमों का पालन नहीं करेंगे, इस बात को ध्यान में रखते हुए ये दोनों चीजें की गई है।

खाड़ी में छह राज्य शामिल है। फिलहाल खाड़ी राज्यों में अब तक कोरोना वायरस से 693 मौतें हो चुकी हैं इसके अलावा कुल 137,400 से अधिक के संक्रमित होने की सूचना दी है। इस क्षेत्र के मामलों को शुरू में यात्रा से जोड़ा गया था। लगभग 30 मिलियन लोगों की आबादी वाले सऊदी अरब में 312 मौतों के साथ 54,700 से अधिक मामलों में सबसे बड़ी गिनती है। 

संयुक्त अरब अमीरात के 6 राज्यों में कोविड-19 से सबसे अधिक मौतें हो चुकी हैं, इन 6 राज्यों में अब तक 220 की मौत दर्ज की गई है जबकि यूएई में अकेले सबसे अधिक कोविड-19 से संक्रमित होने वालों की मौत हो चुकी है। फिलहाल यहां 23,350 से अधिक संक्रमित मामले बताए गए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.