Move to Jagran APP

Coronavirus: जर्मनी में जा सकती हैं 10 लाख नौकरियां, 400 खरब रुपये से ज्‍यादा की लग सकती है चपत

कोरोना की वजह से बने आर्थिक संकट के मद्देनजर जर्मनी में दस लाख नौकरियों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 12:54 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 08:18 AM (IST)
Coronavirus: जर्मनी में जा सकती हैं 10 लाख नौकरियां, 400 खरब रुपये से ज्‍यादा की लग सकती है चपत
Coronavirus: जर्मनी में जा सकती हैं 10 लाख नौकरियां, 400 खरब रुपये से ज्‍यादा की लग सकती है चपत

म्‍यूनिख। कोरोना वायरस की चपेट में इस वक्‍त दुनिया के 190 देश हैं। एशिया के बाद यूरोप में इसके मामले तेजी से बढ़े हैं। जर्मनी में इसकी वजह से अब तक 123 मौत हो चुकी हैं। इसके अलावा देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 29056 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, 453 मरीज ठीक भी हुए हैं। खुद जर्मन चांसलर एंजिला मर्केल क्‍वारंटाइन में हैं और घर से काम कर रही हैं। जर्मनी के अखबार डाइचे वेले के मुताबिक, वह कोरोना वायरस से पीड़ित एक डॉक्‍टर के संपर्क में आई थी। इसकी जानकारी होने के बाद वो खुद क्‍वारंटाइन में चली गईं। 

loksabha election banner

पूरी दुनिया इसकी वजह से होने वाले आर्थिक नुकसान से भी काफी डरी हुई है। इस बीच जर्मनी की एक आर्थिक रिसर्च संस्था और वहां के थिंक टैंक इफो इंस्टीट्यूट ने यह आशंका जताई है कि जर्मनी में इसकी वजह 411 खरब रुपये की आर्थिक चपत लग सकती है। इसके अलावा करीब 10 लाख नौकरियों पर भी इसका संकट मंडराता दिखाई दे रहा है।

यह अनुमान ऐसे समय में सामने आया है जब जर्मनी की सरकार कोरोना संकट को देखते हुए एक बड़ा आर्थिक पैकेज तैयार कर रही है। सरकार 2020 के लिए 128 खरब रुपये का एक पूरक बजट लाने के बारे में भी सोच रही है। म्यूनिख में स्थित इफो इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष क्लेमेंस फुएस्ट का यहां तक कहना है कि नुकसान का जो अनुमान लगाया जा रहा है यह इससे भी कहीं ज्‍यादा हो सकता है। यह कीमत जर्मनी में आर्थिक संकट या फिर प्राकृतिक आपदाओं के चलते होने वाले नुकसान से कहीं अधिक हो सकती है।

इफो इंस्टीट्यूट ने जर्मनी की अर्थव्यवस्था में गिरावट का अंदेशा भी जताया है। इसके मुताबिक, इसका सबसे अधिक असर श्रम बाजार पर पड़ सकता है। इतना ही नहीं इसकी वजह से सामाजिक बीमा में योगदान करने वाले 18 लाख कर्मचारियों को अपनी नौकरी तक गंवानी पड़ सकती है। इसके अलावा करीब 60 लाख लोगों को शॉर्ट टाइम के लिए काम करने को कहा जा सकता है। डाइचे वेले की खबर के मुताबिक, सरकार जिन आर्थिक उपायों को मंजूरी दे सकती है उनमें कंपनियों, कर्मचारियों और क्लीनिकों की मदद करना भी शामिल है। हालांकि, अभी इसको लेकर कैबिनेट की बैठक होनी है, जिसमें एंजिला मर्केल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लेंगी।

आपको यहां पर ये भी बता दें कि इस वायरस की चपेट में आम से लेकर खास तक कई लोग आ चुके हैं। मर्केल के अलावा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ग्रेगोआ ट्रूडो लंदन दौरे से लौटने के बाद कोरोना वायरस के टेस्‍ट में पॉजिटिव पाई गईं थीं। इनके अलावा स्पेन के प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज की पत्नी बेगोना गोमेज नोवेल भी इस टेस्‍ट में पॉजिटिव आई हैं। हॉलीवुड स्टार टॉम हैंक्स और उनकी पत्नी, सिंगर, स्टार इदरीस एल्बा और अभिनेत्री रीटा विल्सन भी खुद के पॉजिटिव होने की जानकारी दी है। इनके अलावा ईरान में स्वास्थ्य उप मंत्री इराज हरीरची समेत संसद के 23 सदस्‍य भी इस वायरस से संक्रमित हैं। ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री और कंजरवेटिव सांसद नदीन डोरिस ने इसकी चपेट में आने के बाद खुद को घर तक सीमित कर लिया है। फ्रांस के संस्कृति मंत्री फ्रांक रीस्टर ने भी यही कदम उठाया है। 

ये भी पढ़ें:- 

आज रात से बंद होगी घरेलू उड़ान सेवा, 36 हजार तक पहुंचा मुंबई से दिल्‍ली का हवाई किराया

पाकिस्‍तान में जून तक 2 करोड़ हो सकती है कोरोना वायरस के मरीजों की संख्‍या! कई चीजों की होगी कमी

SUMANK को याद रखकर धोएं हाथ और कोरोना वायरस को कहें 'NO'

दूसरों की जान जोखिम में डाल रहे हैं सरकार के नियमों को न मानने वाले, दुनिया के कई देश परेशान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.