फ्रैंकफर्ट, एएफपी। कोरोना वायरस (coronovirus) दुनिया भर में केवल लोगों की जान ही नहीं ले रहा है... यह अर्थव्‍यवस्‍था को भी बड़ा नुकसान पहुंचा रहा है। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी में हेसे राज्य (Germany's Hesse state) के वित्त मंत्री थॉमस शाफर (Thomas Schaefer) ने कोरोना के चलते देश की अर्थव्यवस्था को हुए भारी नुकसान से चिंतित होकर खुदकुशी कर ली है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वह व्‍यथित थे कि कोरोना ने अर्थव्यवस्था को जिस तरह से भारी नुकसान पहुंचाया है उससे निपटा कैसे जाए। 

हेसे राज्य (Germany's Hesse state) के प्रीमियर वोल्कर बोफर (Volker Bouffier) ने रविवार को बताया कि 54 वर्षीय थॉमस शाफर (Thomas Schaefer) शनिवार को रेलवे ट्रैक के नजदीक मृत पाए गए। वाइजबाडेन (Wiesbaden) अभियोजन कार्यालय का मानना है कि शाफर ने आत्‍महत्‍या की है। अपने कैबिनेट सहयोगी की मौत से दुखी प्रीमियर बोफर ने कहा कि हम बेहद हैरान हैं, हमें यकीन ही नहीं हो रहा है। जर्मनी की आर्थिक राजधानी माना जाने वाला फ्रैंकफर्ट शहर भी हेसे राज्‍य में ही स्थित है। यहां बड़े वित्तीय बैंक जैसे ड्यूस और कॉमर्ज बैंक के हेडक्वॉर्टर्स मौजूद हैं। यही नहीं यूरोपीय सेंट्रल बैंक भी फ्रैंकफर्ट में ही मौजूद है।

शाफर कोरोना के अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान से लड़ने के लिए दिनरात एक किए थे। यही नहीं कंपनियों और कामगारों की मदद भी कर रहे थे। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के करीबी सहयोगी प्रीमियर वोल्कर बोफर (Volker Bouffier) ने कहा कि हमें आज यह मानना पड़ेगा कि वह बेहद दुखी थे। यह निश्चित रूप से बेहद कठिन वक्‍त है। इस समय हमें उनकी बेहद जरूरत थी। माना जा रहा था कि बोफर के बाद शाफर ही अगले प्रीमियर होते। बोफर की तरह शाफर भी चांसलर ऐंगला मर्केल की सीडीयू पार्टी (CDU party) के सदस्य थे। शाफर के परिवार में पत्नी के अलावा दो बच्चे हैं।

उल्‍लेखनीय है कि कोरोना के चलते दुनिया की तकरीबन एक तिहाई आबादी लॉकडाउन का सामना कर रही है। दुनियाभर में लाखों नौकरियां खतरे में हैं। यही नहीं दुनिया के बड़े बड़े देशों की अर्थव्यवस्था हिल गई है। माना जा रहा है कि यदि ऐसे ही चलता रहा तो आगे और भयावह तस्वीर सामने आ सकती है। विशेषज्ञ इस महामारी से निपटने के लिए लॉकडाउन का फॉमूला बता रहे हैं जिससे देशों की अर्थव्‍यवस्‍था के बदहाल होने का खतरा है। अर्थव्‍यवस्‍था को डर का आलम यह है कि अमेरिका और पाकिस्‍तान ने भी लॉकडाउन को अमल में लाने से इनकार कर दिया है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस