Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में जनरल मिलर ने संभाली नाटो सेना की कमान

मिलर ने ऐसे वक्त पर यह जिम्मेदारी संभाली है जब 17 वर्षों से जारी संघर्ष को खत्म कर तालिबान को वार्ता के लिए मजबूर करने की अमेरिकी नीति पर सवाल उठ रहे हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 02 Sep 2018 04:51 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 12:08 AM (IST)
अफगानिस्तान में जनरल मिलर ने संभाली नाटो सेना की कमान
अफगानिस्तान में जनरल मिलर ने संभाली नाटो सेना की कमान

काबुल, रायटर। अफगानिस्तान में रविवार को अमेरिकी जनरल स्कॉट मिलर ने नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) सेना की कमान संभाल ली। मिलर ने जनरल जॉन निकलसन का स्थान लिया है। मिलर ने ऐसे वक्त पर यह जिम्मेदारी संभाली है जब 17 वर्षों से जारी संघर्ष को खत्म कर तालिबान को वार्ता के लिए मजबूर करने की अमेरिकी नीति पर सवाल उठ रहे हैं। ऐसे में तालिबान से लड़ने का लंबा अनुभव रखने वाले मिलर कितने कामयाब होते हैं, यह तो वक्त ही तय करेगा?
'ताजा हालात से संतुष्ट होकर नहीं बैठ सकते' 
11 सितंबर, 2001 को अमेरिका पर हुए आतंकी हमले के बाद अफगानिस्तान पहुंचने वाले पहले सैन्य दस्ते में मिलर भी शामिल थे। राजधानी स्थित नाटो मुख्यालय में कमान सेरेमनी के मौके पर मिलर ने कहा, 'अपनी रणनीति में सफल होने के लिए हमें दुश्मन और वातावरण को लगातार समझते रहना चाहिए। हम ताजा हालात से संतुष्ट होकर नहीं बैठ सकते।' 

loksabha election banner

तालिबान के हमले बढ़े  
अमेरिका पिछले एक साल से तालिबान पर सैन्य दबाव डालने की कोशिश कर रहा है ताकि उसे शांति समझौते के लिए मजबूर किया जा सके। लेकिन यह नीति अधिक कारगर होती नहीं दिख रही। तालिबान के हमलों में हताहतों की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। काबुल और जलालाबाद जैसे प्रमुख शहरों पर आतंकी हमले बढ़ गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.