Move to Jagran APP

भविष्‍य की ट्रेन: जरूरत के अनुसार बदल जाएगा बोगी का डिजाइन

नीदरलैंड के डिजाइनरों ने ऐसी ही भविष्य की ट्रेन बनाने के लिए मिलकर काम किया है, जो हर प्रकार के यात्रियों की जरूरतों को पूरा करती है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 05:23 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 06:19 PM (IST)
भविष्‍य की ट्रेन: जरूरत के अनुसार बदल जाएगा बोगी का डिजाइन
भविष्‍य की ट्रेन: जरूरत के अनुसार बदल जाएगा बोगी का डिजाइन

एम्स्टर्डम, जेएनएन। कभी आपने ऐसी ट्रेन के बारे में सोचा है, जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा करेगी। कभी ऑफिस, कभी बैठने के स्‍थान के रूप में, कभी पुस्‍तकालय के रूप में। नीदरलैंड के डिजाइनरों ने ऐसी ही 'भविष्य की ट्रेन' बनाने के लिए मिलकर काम किया है, जो हर प्रकार के यात्रियों की जरूरतों को पूरा करती है। इस ट्रेन में लोग सामाजिक बनना चाहते हैं और आराम के साथ फोन पर बात करना चाहते हैं।

prime article banner

डच रेलवे कंपनी ने इस काम के लिए एक विश्व प्रसिद्ध वास्तुकला फर्म को नियुक्त किया है, जिसने ताइवान में दुनिया का सबसे बड़ा प्रदर्शनी कला केंद्र को तैयार किया है और एक फर्नीचर कंपनी, जो अलग-अलग जगहों पर नई संकल्‍पना बनाने के साथ काम करती है। यात्री की इच्छाओं के अनुसार एक सर्वेक्षण के बाद आदर्श ट्रेन इंटीरियर ने इसे तैयार किया। उम्मीद है कि 2025 तक इस पर काम करने के बाद नए आइडिया की तलाश की जाएगी। नीदरलैंड की एक रिसर्च के अनुसार हर साल करीब 373 मिलियन यात्रियों ने डच ट्रेनों में अपना समय बिताते हैं।

इस आइडिया को पेश करने वाली कंपनी गिस्पेन ने बताया कि इसमें सुखद यात्रा का मॉडल तैयार किया गया है। इस दौरान यात्रियों को गुणवत्‍ता परक समय बिताने पर विचार किया गया है। यात्रा के दौरान आराम करने, काम करने, अध्ययन करने या एक दूसरे से मिलने के लिए ट्रेन का डिजाइन तैयार किया गया है।

पिछले महीने आइंडहोवेन में आयोजित डच डिजाइन वीक के दौरान जनता ने विचार प्रकट किए कि वे छह श्रेणियों की गतिविधियों को ट्रेन में देखना चाहते हैं, उन्‍हें सूचीबद्ध किया गया। जनता द्वारा प्रमुख गतिविधियों में उनके बिंदुओं को शामिल किया गया, जिसके अंतर्गत यात्रा के दौरान कामकाज और अध्ययन के लिए एकाग्रता की आवश्यकता होती है या पढ़ने जैसी गतिविधियां, फिल्म देखना या खेल खेलना को भी शामिल किया गया है।

इसके अतिरिक्‍त यात्रियों का एक समूह ऐसा होता है जो सामाजिक गतिविधियों जैसे फोन करना, एक साथ यात्रा करने का मजा लेना, चैटिंग करने का आनंद लेना चाहता है। इस प्रकार उन ग्राहकों को अलग किया जा सकता है, जो अपनी पसंद की गतिविधि के साथ एक-दूसरे को आकर्षित करते हैं।

ट्रेन के मॉड्यूल को पूरी तरह से लचीला बनाया गया है। यहां तक कि यात्रियों की रकम और यात्रियों के प्रकार को पूरा करने के लिए पूरे दिन के हिसाब से बदलाव किया गया है। भविष्‍य की ट्रेन आपके दिन से वर्कआउट निकालने में मदद करेगी। उदाहरण के लिए आप निर्विवाद तरीके से काम करने में सक्षम होंगे।

डच रेलवे कंपनी के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य टजलिंग स्मिथ का कहना है कि ट्रेन की यात्रा को काम करने वाले समय के रूप में बदला गया है, जिसमें पढ़ने, चैटिंग या शांति से मजा लेने के लिए। ट्रेन में सभी कुछ के लिए संभव बनाया गया है। ऐसे में यात्रियों को तय करना है कि वे क्‍या चाहते हैं।

मेकनू में सहयोगी वास्तुकार आर्ने लिजबर्स का कहना है कि ट्रेन सिर्फ एक ट्यूब नहीं है जिससे आप बिंदु ए से बिंदु बी तक यात्रा करते हैं। यह घर जैसा महसूस करने के लिए एक आरामदायक जगह है, जहां यात्रा के दौरान विभिन्न गतिविधियां को करना संभव होता है।

डिजाइन सिद्धांत के अनुसार इमारत की इंटीरियर के डिजाइन के समान ट्रेन का डिजाइन किया गया है। इसे सीटों से भरे आवरण के रूप में नहीं बल्कि समग्र अवधारणा के रूप में बनाया गया है। ट्रेन में बैठने की योजना क्लासिक 2 ×2 मॉडल से दूर है-जो ट्रेन के प्रत्येक तरफ दो-दो सीटों बनाती है। इसे 12 नए फर्नीचर मॉड्यूल के रूप में सभी प्रकार के विकल्पों के रूप में बदला गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.