Move to Jagran APP

इजरायल-यूएई समझौते का फ्रांस ने किया स्वागत, कहा- संबंधों को सामान्‍य करने की सकारात्‍मक पहल

फ्रांसीसी विदेश मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियन ने कहा कि जराइली अधिकारियों द्वारा फिलिस्तीनी क्षेत्रों में हमले को निलंबित करने का निर्णय एक सकारात्मक कदम है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 09:23 AM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 12:51 PM (IST)
इजरायल-यूएई समझौते का फ्रांस ने किया स्वागत, कहा- संबंधों को सामान्‍य करने की सकारात्‍मक पहल
इजरायल-यूएई समझौते का फ्रांस ने किया स्वागत, कहा- संबंधों को सामान्‍य करने की सकारात्‍मक पहल

पेरिस, एजेंसी। फ्रांस ने गुरुवार को इजराइल-संयुक्‍त अरब अमीरात के बीच हुए समझौते का जोरदार स्‍वागत किया है। फ्रांस ने इसे दोनों देशों के बीच एक सकारात्‍मक पहल बताया है। फ्रांसीसी विदेश मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियन ने कहा कि फ्रांस, इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की घोषणा का स्वागत करता है, जो हमारे लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रीय साझेदार हैं। उन्‍होंने कहा कि इजराइली अधिकारियों द्वारा फिलिस्तीनी क्षेत्रों में हमले को निलंबित करने का निर्णय एक सकारात्मक कदम है। विदेश मंत्री ने उम्‍मीद जताई है कि इजराइल-यूएई समझौता इजराइल एंव फ‍िलिस्‍तीनी वार्ता के लिए भी मददगार होगी और यह दो राज्‍यों के बीच बढ़ते तनाव का समाप्‍त करने में कारगार होगी। उन्‍होंनें कहा कि इससे क्षेत्रिय शांति को बढ़ावा मिलेगा।

loksabha election banner

इजरायल वेस्ट बैंक में अपनी गतिविधियां रोकने पर राजी

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्थता से गुरुवार को इजरायल और यूएई के बीच एक ऐतिहासिक समझौता संपंन्‍न हुआ। इससे दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य होने की एक उम्‍मीद जगी है। इस समझौते के तहत इजरायल वेस्ट बैंक के इलाकों में फिलहाल अपनी गतिविधियां रोकने पर राजी हुआ है। वेस्ट बैंक फलस्तीन का पूर्वी भाग है, जिस पर इजरायल ने 1967 में कब्जा कर लिया था। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट कर इसे ऐतिहासिक दिन करार दिया। अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जाएद ने भी ट्विटर पर समझौते की जानकारी दी थी।

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा समझौता बड़ी उपलब्धि 

इस समझौते के बाद राष्‍ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट किया कि यह एक बड़ी उप‍लब्धि है। अमेरिका के सहयोग से दो अच्छे दोस्तों इजरायल और यूएई के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता हुआ है। ट्रंप ने कहा सब इसे असंभव कहते थे। 49 साल बाद इजरायल और यूएई के संबंध पूरी तरह सामान्य होंगे। दोनों एक दूसरे के यहां दूतावास स्थापित करेंगे, राजदूत भेजेंगे और सीमापार साझेदारी बढ़ाएंगे। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने बताया कि यह समझौता इजरायल, यूएई और अमेरिका के बीच लंबी चर्चा का नतीजा है। ट्रंप ने बताया कि दोनों देशों के बीच पिछले कुछ समय से तनाव कायम था। बता दें कि अगले कुछ दिनों में व्हाइट हाउस में ही इजरायल और यूएई के अधिकारियों के बीच इस संबंध में समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

अब्राहम अकॉर्ड के नाम से जाना जाएगा समझौता

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि इस समझौते को अब्राहम अकॉर्ड के नाम से जाना जाएगा। 1994 में इजरायल और जॉर्डन के बाद हुए शांति समझौते के बाद से यह इस तरह का पहला मामला है। नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव का सामना करने जा रहे ट्रंप के लिए भी यह विदेश नीति के मोर्चे पर बड़ी उपलब्धि है।

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.