पेरिस, एजेंसी। 17 वीं शताब्दी के फ्रांसीसी महल, Vaux-le-Vicomte के मालिकों को गुरुवार को लूट लिया गया। लुटेरों ने कथित तौर पर महल में मौजूद लोगों को बांध दिया। रिपोर्ट के अनुसार, लुटेरों द्वारा आलीशान महल में तोड़फोड़ की गई और दो मिलियन यूरो (2.2 मिलियन डॉलर) यानी 15 करोड़ से भी ज्यादा की रकम को लेकर भाग गए। हालांकि, पुलिस द्वारा यह नहीं बताया गया है कि डकैती के समय कौन सा परिवार महल में मौजूद था।

chateau का इतिहास

chateau फ्रांस में मौजूद महल को कहा गया है। chateau का निर्माण 1661 में लुई 14वें वित्त मंत्री निकोलस फॉक्वेट द्वारा किया गया था, लेकिन उन्हें सार्वजनिक धन के दुरुपयोग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें आजीवन कारावास हई और उनकी पत्नी को निर्वासित कर दिया गया। तो तब सम्राट ने कथित तौर पर महल को जब्त कर लिया और अपनी सबसे कीमती कलाकृतियों और अन्य वस्तुओं को वर्साय(फ्रांस का शहर) में स्थानांतरित कर दिया।

बाद में, महल 1875 में अल्फ्रेड सोमरियर को एक भव्य नीलामी के माध्यम से बेच दिया गया था। इसके बाद सोमरियर के पोते को उनकी शादी में यह गिफ्ट के तौर पर दे दिया गया। जहां फिर उन्होंने 1968 में यह जनता के लिए खोल दिया गया। यह उनके तीन बेटों के हाथ में है।

बता दें कि बाद में इस महल को फिल्म शूटिंग के लिए भी दिए जाने लगा। महल और इसके मैदान का उपयोग कम से कम 13 प्रोडक्शन हाउस किया करते है। यह सेलेब्रिटियों की शादी पार्टियों के लिए एक बेशकीमती स्थान बन गया है। रिपोर्टों के अनुसार, कम से कम 35 शिल्पकारों को मुंबई से महल के विशाल बागों में मण्डप खड़ा करने के लिए भेजा गया था। एक विशाल स्वागत कक्ष, जिसका रंग गुलाबी था, उसे भी बनाया गया।

Posted By: Nitin Arora

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप