Move to Jagran APP

जार्डन के गार्डों के साथ संघर्ष में चार सीरियाई ड्रग तस्कर मारे गए, कई घायल

जार्डन के गार्डों के साथ संघर्ष में चार ड्रग तस्कर मारे गए जबकि कई घायल हो गए। यह घटना सीरियाई-जार्डन सीमा के पास घटित हुई है। जार्डन के सशस्त्र बलों ने सीरिया से बड़ी मात्रा में अवैध दवाओं की तस्करी के प्रयास को विफल कर दिया।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Mon, 28 Nov 2022 01:22 AM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 01:22 AM (IST)
जार्डन के गार्डों के साथ संघर्ष में चार सीरियाई ड्रग तस्कर मारे गए, कई घायल
जार्डन ने चार सीरियाई ड्रग तस्करों को मारा (फोटो- इंटरनेट)

अम्मान, रायटर। सीरियाई-जार्डन सीमा के पास जार्डन सेना के गश्ती दल के साथ सप्ताह के अंत में गोलीबारी के बाद चार सीरियाई ड्रग तस्कर मारे गए और कई घायल हो गए। निवासियों और सुरक्षा अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्थानीय खानाबदोशों को लापता तस्करों की तलाश के दौरान सीरिया के दक्षिणी स्वीडा प्रांत के दक्षिण सीमा क्षेत्र के पास कुछ शव मिले थे, जो दसियों तस्करों से जुड़े एक बड़े अभियान का हिस्सा थे।

loksabha election banner

स्वीडा के बहुसंख्यक ड्रूज़ प्रांत में एक नागरिक कार्यकर्ता और दक्षिणी क्षेत्र को कवर करने वाली एक स्थानीय वेबसाइट सुवेदा 24 के संपादक रेयान मारौफ ने कहा, 'उन मृतकों में तस्करों का एक समूह है, जो अभी भी लापता हैं।' उन्होंने बताया कि अभी और शव नहीं मिले हैं।

गोलीबारी से कई गांव प्रभावित

मारौफ ने दो पड़ोसी देशों के बीच 370 किलोमीटर (230 मील) की सीमा के उत्तरपूर्वी हिस्से पर मुघैर और खेरबेट अवाद के सीरियाई गांवों का जिक्र करते हुए कहा, 'गोलीबारी ने कई गांवों में कुछ घरों को नुकसान पहुंचाया है।'

तस्करों को बनाया गया निशाना

जार्डन के सशस्त्र बलों ने किसी भी मौत की सूचना नहीं दी, लेकिन एक बयान में कहा कि उन्होंने सीरिया से बड़ी मात्रा में अवैध दवाओं की तस्करी के प्रयास को विफल कर दिया और सीमा पार करने वाले सशस्त्र तस्करों को गोली मार दी। सेना ने एक बयान में कहा, 'तस्करों को सीधे निशाना बनाया गया, जिससे एक तस्कर घायल हो गया और बाकी सीरिया के अंदर भाग गए।'

तस्करी के प्रयासों में तेज वृद्धि ने जार्डन को इस साल की शुरुआत में सीमा पर अपने सैन्य नियमों को बदलने के लिए प्रेरित किया, जिससे उसकी सेना को भारी बल का उपयोग करने का अधिकार मिला। अधिकारियों ने बाद में इलाके की तलाशी ली और बड़ी मात्रा में दवाएं बरामद की।

तस्करी के पीछे हिजबुल्लाह समूह का हाथ

जार्डन के अधिकारियों का कहना है कि लेबनान के ईरान समर्थित हिज़्बुल्लाह समूह और मिलिशिया, जो दक्षिणी सीरिया पर नियंत्रण रखते हैं, तस्करी में वृद्धि के पीछे हैं, जहां आदिवासी लिंक वाले खानाबदोशों को ड्रग्स के परिवहन के लिए नियोजित किया जाता है। वहीं, हिजबुल्लाह ने आरोपों से इनकार किया है।

ये भी पढ़ें: उत्तर कोरिया का अंतिम लक्ष्य दुनिया की सबसे मजबूत परमाणु शक्ति हासिल करना है- किम जोंग उन

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद (Syrian President Bashar al-Assad) की सरकार नशीली दवाओं के निर्माण और तस्करी में शामिल होने से इनकार करती रही है। उसका कहना है कि वह आकर्षक व्यापार को रोकने के लिए अपने अभियान को आगे बढ़ा रही है।

संयुक्त राष्ट्र और पश्चिमी मादक द्रव्य-विरोधी दवा अधिकारियों का कहना है कि सीरिया, एक दशक के गृहयुद्ध से चकनाचूर हो गया है। यह अरबों डालर के ड्रग्स व्यापार के लिए क्षेत्र का मुख्य उत्पादन स्थल बन गया है, जो यूरोप को भी निर्यात करता है।

ये भी पढ़ें: COP27: लॉस एंड डैमेज फंड पर सहमति, लेकिन उत्सर्जन कम करने की दिशा में नहीं हुई प्रगति

ये भी पढ़ें: Fact Check: ज़ाकिर नाइक के इस वीडियो का फीफा वर्ल्डकप 2022 से कोई लेना-देना नहीं है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.