Move to Jagran APP

चार लाख में बिका चार पत्तियों वाला ये दुर्लभ पौधा, जानें- इसकी खासियत

पौधे को बेचने वाले ने ट्रेड मी (Trade Me) साइट पर लिखा था कि इस पौधे में वर्तमान में हर पत्ती पर चटक पीले रंग की पत्तियों के साथ 4 पत्तियां हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 10:46 AM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 11:11 AM (IST)
चार लाख में बिका चार पत्तियों वाला ये दुर्लभ पौधा, जानें- इसकी खासियत
चार लाख में बिका चार पत्तियों वाला ये दुर्लभ पौधा, जानें- इसकी खासियत

सिडनी, एजेंसी। चार लाख रुपये की राशि से आप क्या नहीं कर सकते। कुछ दिनों के लिए कहीं घूमने जा सकते हैं या कोई गाड़ी खरीद सकते हैं। अगर आप ये सब नहीं करना चाहते हैं तो आप एक पौधा भी खरीद सकते हैं। आपको यह मजाक लग रहा होगा लेकिन न्यूजीलैंड में एक शख्स ने 4 लाख से अधिक की राशि चुकाकर चार पत्तियों वाला पौधा खरीदा है। इसे लेकर एक वेबसाइट ट्रेड मी पर बोली लगाने की होड़ लग गई। जिसके बाद सर्वाधिक बोली लगाने वाले शख्स ने 8,150 न्यूजीलैंड डॉलर (4.02 लाख रुपये) में खरीदा। राफिडोफोरा टेट्रासपेर्मा नामक इस दुर्लभ पौधे की खासियत है कि इसमें पीले, गुलाबी, सफेद और बैंगनी रंग के भी पत्ते आते हैं। इसे फिलोडेंड्रोन मिनिमा के रूप में भी जाना जाता है।

loksabha election banner

पौधे को बेचने वाले ने ट्रेड मी (Trade Me) साइट पर लिखा था कि इस पौधे में वर्तमान में हर पत्ती पर चटक पीले रंग की पत्तियों के साथ 4 पत्तियां हैं। हरे रंग की पत्तियां पौधों को प्रकाश संश्लेषण की सुविधा देती हैं। वहीं कम हरी या हल्की पीली पत्तियां उन्हें विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक शक्कर का उत्पादन करती है। पूरी तरह से हरे रंग के तने पर कुछ परिवर्तनशील पत्तियां इस बात की गारंटी नहीं देती हैं कि भविष्य में ये कितनी तेजी से और किस तरह से बढ़ेगी।

आमतौर पर वेरिगेटेड मिनिमा को 14 सेंटीमीटर के काले गमले में लगाया जाता है। इस पौधे को ट्रेड मी नाम की कंपनी ने बेचा है उसकी प्रवक्ता रूबी टॉपजैंड ने कहा कि अगस्त के शुरुआत में इसकी सबसे ऊंची कीमत 6500 डॉलर्स यानी 4.77 लाख रुपये गई थी। लेकिन अगस्त के अंत में इसे एक खरीदार ने 5.98 लाख रुपये में खरीद डाला। इस पौधे की मांग अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी है। इसे खरीदने वाले लोग इस पौधे को बच्चे की तरह संभालते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.