Move to Jagran APP

साओ टोम में तख्तापलट की कोशिश नाकाम, चार की मौत; जानें सेना और प्रधानमंत्री ने क्या कहा

साओ टोम में एक असफल तख्तापलट के प्रयास में चार लोग मारे गए। राज्य समाचार एजेंसी एसटीपी-प्रेस ने मध्य अफ्रीका के छोटे पुर्तगाली भाषी द्वीप समूह में सेना का हवाला देते हुए रविवार को यह जानकारी दी है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Mon, 28 Nov 2022 05:53 AM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 05:53 AM (IST)
साओ टोम में तख्तापलट की कोशिश नाकाम, चार की मौत; जानें सेना और प्रधानमंत्री ने क्या कहा
साओ टोम में तख्तापलट की नाकाम कोशिश में चार की मौत

साओ टोम, एएफपी। साओ टोम में तख्तापलट की कोशिश करने वाले चार लोगों की मौत हो गई है। राज्य समाचार एजेंसी एसटीपी-प्रेस ने रविवार को सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ से मिली सूचना के आधार पर यह जानकारी दी।

prime article banner

आग लगने से चार लोगों की मौत

सेना, जिसने शुक्रवार को मध्य अफ्रीका के छोटे पुर्तगाली-भाषी द्वीपसमूह में तख्तापलट की कोशिश को विफल कर दिया, जिसे लोकतंत्र का प्रतीक माना जाता है, ने घोषणा की कि एक सैन्य स्थल पर आग लगने से चार लोगों की मौत हो गई।

सेना के 12 सैनिक भी घटना में शामिल

प्रधानमंत्री पैट्रिस ट्रोवोडा (Prime Minister Patrice Trovoada) ने एसटीपी-प्रेस को बताया कि 'चार नागरिक' और दक्षिण अफ्रीका के आधिकारिक रूप से भंग किए गए बफेलो बटालियन के 12 सैनिक और लड़ाके रात भर के प्रयास में शामिल थे। सेना ने रविवार को कहा कि इसमें 12 सेवारत सैनिक शामिल हैं।

ट्रोवोडा ने कहा कि सैन्य स्थलों पर हमला करने की कोशिश के बाद उन्हें पकड़ लिया गया, जिसमें से तीन की मौत हो गई, जबकि सेना ने उन्हें अस्पताल ले जाकर उन्हें बचाने की कोशिश की थी।

पीड़ितों में से एक अर्लेसियो कोस्टा था, जो बफेलो बटालियन में काम करता था, जिसे 1993 में भंग कर दिया गया था। ट्रोवोडा ने उस पर सरगनाओं में से एक होने का आरोप लगाया। सेना ने कहा कि कोस्टा को 2009 में तख्तापलट की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। शुक्रवार को गिरफ्तारी के बाद उसकी मौत हो गई, जब वह एक वाहन से कूद गया।

यह भी पढ़ें: Landslide: कैमरून और इटली में भूस्खलन से 21 की मौत, लापता लोगों की तलाश जारी

जांच शुरू

न्याय मंत्री द्वारा पुष्टि किए गए शुक्रवार के वीडियो संदेश में ट्रोवोडा ने कहा कि निवर्तमान नेशनल असेंबली के पूर्व अध्यक्ष डेल्फ़िम नेवेस भी सेना मुख्यालय पर हमले के बाद गिरफ्तार किए गए कई लोगों में से एक थे। एक न्यायिक सूत्र ने एएफपी को बताया कि साओ टोम में एक सैन्य बैरक पर कथित हमले और चार संदिग्धों की 'यातना' और 'हत्या' की जांच के लिए दो जांच शुरू की गई है।

सरकार ने रविवार को 'संवैधानिक व्यवस्था को तोड़ने के हिंसक प्रयास' की निंदा करते हुए कहा कि मौतों और तख्तापलट के प्रयास की जांच की जाएगी। इसमें कहा गया है कि जांचकर्ताओं का समर्थन करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय टीम द्वीपसमूह में आ रही है।

साओ टोम के प्रधानमंत्री के प्रेस कार्यालय द्वारा प्रमाणित और एएफपी को भेजे गए वीडियो संदेश में, ट्रोवोडा एक डेस्क पर बैठे हुए कहते हैं कि वह आबादी और 'अंतरराष्ट्रीय समुदाय' को 'आश्वस्त' करना चाहते हैं। ट्रोवोडा ने शुरू में कहा कि एक सैनिक को 'बंधक बना लिया गया है और वह घायल हो गया, लेकिन कुछ दिनों में अपनी गतिविधियों को फिर से शुरू करने में सक्षम होगा।

गिनी की खाड़ी में एक पूर्व पुर्तगाली उपनिवेश, लगभग 215,000 लोगों का देश साओ टोम बहुत गरीब है और अंतरराष्ट्रीय सहायता पर निर्भर है, लेकिन इसकी राजनीतिक स्थिरता और संसदीय लोकतंत्र के लिए भी प्रशंसा की जाती है।

ये भी पढ़ें:

खास बातचीतः फियो डीजी अजय सहाय के अनुसार भारत अपनी शिपिंग लाइन खड़ी करे तो हर साल 25 अरब डॉलर रेमिटेंस बचेगा

Fact Check : छत्तीसगढ़ के कोरबा में घटी घटना की पुरानी खबर को अभी का समझकर किया गया वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.