Move to Jagran APP

दुनिया के इस देश के युवाओं के पास डेटिंग के लिए नहीं हैं पैसे, यूनिवर्सिटी में हो रही रिश्‍तों की पढ़ाई

दक्षिण कोरिया में ज्‍यादातर नौजवान अकेले रहना पसंद करते हैं। वे डेटिंग पर जाने को महंगा और खतरनाक मानते हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 12 May 2019 12:52 PM (IST)Updated: Mon, 13 May 2019 08:34 AM (IST)
दुनिया के इस देश के युवाओं के पास डेटिंग के लिए नहीं हैं पैसे, यूनिवर्सिटी में हो रही रिश्‍तों की पढ़ाई
दुनिया के इस देश के युवाओं के पास डेटिंग के लिए नहीं हैं पैसे, यूनिवर्सिटी में हो रही रिश्‍तों की पढ़ाई

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। दक्षिण कोरिया में ज्‍यादातर नौजवान अकेले रहना पसंद करते हैं। वे डेटिंग पर जाने को महंगा और खतरनाक मानते हैं। राजधानी सियोल में छात्र किम जून हाइप हाल में ही तीन साल में पहली डेटिंग पर गए थे। इस 24 वर्षीय छात्र को अब किसी गर्लफेंड की तलाश नहीं है। वह इन दिनों कॉलेज का एसाइनमेंट पूरा कर रहा हैं।

loksabha election banner

यूनिवर्सिटी में डेटिंग, लव और सेक्स के बारे में पढ़ाई
सियोल के सेजोंग विश्वविद्यालय में 'जेंडर एंड कल्चर' पाठ्यक्रम में छात्रों को डेटिंग, लव और सेक्स के विभिन्न पहलुओं के बारे में पढ़ाया जाता है। इसमें राइट फ्रेंड के चयन लेकर ब्रेकअप जैसे विषय शामिल हैं। इसकी क्‍लास में डेटिंग असाइनमेंट विशेष रूप से लोकप्रिय है, जिसमें छात्रों को डेंटिंग के लिए चार घंटे तक रैंडम तरीके से जोड़ो के साथ भेजा जाता है।

युवाओं में रोमांटिक रिश्‍तों के प्रति दिलचस्‍पी नहीं
प्रशिक्षक बा जियांग बॉन ने कहा कि बहुत से छात्र ऐसे हैं जो डेटिंग असाइनमेंट के लिए आते हैं। ऐसे छात्र हैं जिन्होंने पहले कभी डेटिंग नहीं की। कुछ ऐसे भी हैं जो इस तरह डेटिंग कर अवसर पैदा करना चाहते हैं। ऐसी कक्षाएं आवश्यक हो सकती हैं। कोरिया इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड सोशल अफेयर्स (KIHSA) के अनुसार 2018 में 20-44 आयु वर्ग के अधिकांश दक्षिण कोरियाई नौजवान एकल थे। उनमें से 26% अविवाहित पुरुष थे। उसी आयु वर्ग में सिर्फ 32% अविवाहित महिलाएं रिलेशनशिप में थीं। जो लोग डेटिंग नहीं कर रहे थे, उनमें से 51% पुरुषों और 64% महिलाओं ने कहा कि वे सिंगल रहना पसंद करते हैं। दक्षिण कोरिया के लोगों में रोमांटिक रिश्‍तों को बंद करने का प्रमुख कारण आर्थिक तंगी और सामाजिक समस्‍याएं हैं।

आर्थिक तनाव भी प्रमुख कारण
पिछले साल देश की बेरोजगारी दर 17 वर्षों में उच्चतम स्तर बढ़कर 3.8% हो गई है। 15 से 29 वर्ष की आयु के बीच युवा बेरोजगारी दर 10.8% अधिक थी। 2019 में भर्ती करने वाली फर्म जॉबकोरिया के सर्वे में इस वर्ष स्नातक होने के कारण 10 छात्रों में से केवल एक को ही पूर्णकालिक रोजगार मिला है। जब युवा नौकरी खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो कई दक्षिण कोरियाई युवाओं का कहना है कि उनके पास डेटिंग पर जाने के लिए समय, धन या भावनात्मक क्षमता की कमी है।

खाली समय में पेशेवर कौशल हासिल करते हैं बेरोजगार
KIHSA के आंकड़ों के अनुसार, बेरोजगार पुरुषों (18%) और महिलाओं (27%) की तुलना में कामगार पुरुषों (31%) और महिलाओं (34%) के लिए एक रिश्ते में होने की संभावना बढ़ जाती है। नौकरी के बाजार की अत्यधिक प्रतिस्पर्धी होने के कारण कई युवा अतिरिक्त प्रमाण पत्र या पेशेवर कौशल हासिल करने के लिए खाली समय स्कूलों में बिताते हैं, जो उन्हें संभावित बॉस के साथ इंटरव्‍यू में उन्‍हें बढ़त दे सकते हैं।

डेटिंग पर जाने से बढ़ जाएगी नौकरी की परेशानी
किम जोंग-हाइप सेजोंग विश्‍वविद्यालय यूनिवर्सिटी के छात्र हैं। कॉलेज के पूरे समय में भाग लेने के साथ-साथ हर सप्ताह शाम को वह घर से 30 मिनट की दूरी पर एक स्कूल में गेम डिजाइन सिखने के लिए जाते हैं। किम का कहना है कि मेरे पास ज्‍यादा समय नहीं है। अगर मैं किसी से मिलूं और उसे ज्‍यादा समय नहीं दे सकूं तो तो वो नाराज होगा।

हाल में स्नातक 26 वर्षीय ली यंग-सियोब को डर है कि डेटिंग पर जाने से उसकी नौकरी की खोज की परेशानी बढ़ जाएगी। उनका कहना है कि मेरे जीवन में कैरियर सबसे महत्वपूर्ण चीज है। अगर मैं किसी को नौकरी की तलाश के दौरान डेट करता हूं तो मैं चिंतित रहूंगा और रिश्ते के लिए प्रतिबद्धता नहीं रहूंगा। डेटिंग पर जाना महंगा हो सकता है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.