Move to Jagran APP

थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चों के कोच ने अभिभावकों से मांगी माफी, जानिए क्या कहा

थाईलैंड की गुफा में बच्चों के साथ फंसे फुटबॉल टीम के कोच ने अभिभावकों से माफी मांगी है और कहा है कि मैं उनका पूरा ध्यान रख रहा हूं।

By Arti YadavEdited By: Published: Sat, 07 Jul 2018 10:29 AM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 10:52 AM (IST)
थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चों के कोच ने अभिभावकों से मांगी माफी, जानिए क्या कहा
थाईलैंड: गुफा में फंसे बच्चों के कोच ने अभिभावकों से मांगी माफी, जानिए क्या कहा

माई साई (एएफपी)। थाईलैंड की गुफा में बच्चों के साथ फंसे फुटबॉल टीम के कोच ने अभिभावकों से माफी मांगी है। थाई नेवी ने कोच द्वारा लिखा एक पत्र जारी किया है, जिसमें उन्होंने कहा कि वह बच्चों का पूरी तरह से ध्यान रखे हुए हैं और सभी सुरक्षित हैं।

loksabha election banner

बता दें कि गुफा में फंसे बच्चों के साथ केवल 25 वर्षीय कोच इक्कापोल चंतोवोंग एक अकेले व्यस्क हैं, बाकि सभी 11 से 16 वर्ष के हैं। थाई नेवी ने इस पत्र को शनिवार को फेसबुक पर पोस्ट किया है। कोच ने अपने खत में लिखा, 'मैं अभिभावकों से कहना चाहता हूं कि सभी बच्चें सुरक्षित हैं और वादा करता हूं कि मैं उनकी पूरी देखभाल करूंगा।' कोच ने आगे लिखा कि आप सभी के समर्थन के लिए धन्यवाद और मैं अभिभावकों से माफी मांगता हूं। उन्होंने इस पत्र में अपनी दादी और आंटी के लिए लिखा, 'मैं यहां सुरक्षित हूं। परेशान मत होना और अपना ध्यान रखना।'

बता दें कि यह कोच द्वारा किसी भी तरह का भेजा गया पहला संदेश है। इससे पहले कोच ने अपना भोजन बच्चों के साथ साझा किया था, जिसके लिए उनकी सोशल मीडिया पर काफी तारीफ की जा रही थी। लेकिन दूसरी तरफ कई लोग कोच की आलोचना भी कर रहे हैं। उनका कहना है कि कोच को मानसून के समय उस गुफा में नहीं ले जाना चाहिए था। यह सारी गलती कोच की है।

बचाव अभियान में एक हजार से ज्यादा लोग
उत्तरी थाईलैंड की एक गुफा में बाढ़ की वजह से बारह दिनों से फंसे बारह लड़कों और उनके फुटबॉल कोच को सुरक्षित बाहर निकालने की योजना पर काम चल रहा है। एक हजार से ज्यादा लोग उन्हें बचाने के अभियान में लगे हुए हैं। इनमें नौसेना के गोताखोर, सैन्यकर्मी और आम लोग शामिल हैं। सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि सभी बच्चों को तैरना नहीं आता। बच्चों और मां-बाप के बीच बातचीत हो सके इसके लिए एक टेलीफोन लाइन भी बिछाने की योजना बनाई जा रही है।

बाहर निकालने में लग सकता है 4 महीने से ज्यादा समय
ये सभी लोग 23 जून की शाम फुटबॉल का अभ्यास करने के बाद उत्तरी थाईलैंड की एक गुफा देखने गए थे। लेकिन बाढ़ के पानी के कारण सभी गुफा के अंदर फंस गए। बचावकर्ताओं के एक दल ने नौ दिन बाद इन सभी को खोज लिया और दसवें दिन इन लोगों तक दवाइयाँ और खाना पहुँचाया गया। थाई सेना का कहना है कि बच्चों को बाहर निकालने में चार महीने तक का समय लग सकता है।

अमेरिका ने की मदद की पेशकश

तकनीकी उद्यमी एलोन मस्क ने कहा कि वह अपने स्पेस एक्स एंड बोरिंग को. के इंजीनियरों को थाइलैंड में गुफा में फंसे बच्चों को बचाने के लिए भेज रहे हैं। अमेरिकी तकनीकी उद्यमी ने शुक्रवार को यह बयान उस समय दिया है जब गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके कोच को बचाने की चिंता बढ़ गई है। मस्क ने कहा कि वह अपने निजी स्पेस अनुसंधान फर्म और इंजीनियरिंग फर्म बोरिंग को. की टीम भेज रहे हैं। यह टीम परिवहन परियोजनाओं के लिए टनल प्रणाली विकसित कर रही है। उद्यमी ने ट्वीट कर कहा है, 'स्पेस एक्स एंड बोरिंग को. के इंजीनियर शनिवार को थाइलैंड रवाना होंगे। टीम देखेगी कि वह सरकार के लिए मददगार हो सकती है या नहीं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.