बेलिंगहैम, एपी। महीने की शुरुआत से भारी बारिश के कारण उत्तर पश्चिमी वाशिंगटन के कुछ हिस्सों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। मुसलाधार बारिश के साथ- साथ तूफान भी अपने चरम पर है। बाढ़ की स्थिति और खराब हो उससे पहले सुमास और एवरसन के छोटे समुदायों के लोगों को शनिवार की रात स्वेच्छा से जगह खाली करने के लिए कहा गया था। आपको बता दें की कनाडा की सीमा के पास के दोनों शहरों में पहले से भीषण बारिश के चलते बाढ़ देखी गई थी, जिससे व्हाटकॉम काउंटी को लगभग 50 मिलियन अमरीकी डालर का नुकसान हुआ था।

लोगों को किया गया आगाह  

फेसबुक पर एक पोस्ट के अनुसार, सुमास में आने वाले दिनों में भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति और भी गहरा सकती है, जिसके चलते अधिकारियों ने सोमवार सुबह लगभग 9 बजे बाढ़ के सायरन का इस्तेमाल करते हुए लोगों को आगाह किया गया। क्योंकि बाढ़ का पानी चेरी स्ट्रीट ब्रिज को पार कर चुका है और कभी भी पूरे शहर में फैल सकता है इसलिए अधिकारियों ने लोगों से जगह-जगह शरण लेने का आग्रह किया था, जबकि सोमवार दोपहर सुमास के अधिकारियों ने बताया कि शहर के चारों ओर बहुत पानी था, लेकिन जल स्तर धीरे-धीरे कम होना शुरू हो गया था। अधिकारियों ने फेसबुक पर कहा, 'हमारा मानना ​​है कि यह पूरे दिन होता रहेगा।'

मेयर जॉन पेरी ने फेसबुक पर दी जानकारी

बीते रविवार को रात में, एवरसन के मेयर जॉन पेरी ने फेसबुक पर पोस्ट कर शहर की स्थिति की जानकारी दी थी। उन्होंने बताया की शहर के माध्यम से एक मुख्य सड़क पर जल स्तर 'धीरे-धीरे घट रहा था' और नुक्सैक नदी का स्तर गिर रहा था। पेरी ने पोस्ट पर लिखा कि 'ऐसा प्रतीत होता है कि हम एवरसन नुक्सैक क्षेत्र के लिए सबसे खराब स्थिति से गुजर रहे हैं,' बता दें की क्षेत्र में और बेलिंगहैम के आसपास की कई स्थानीय सड़कों पर पानी के कारण रविवार और सोमवार को रास्तों को बंद कर दिया गया था और इस क्षेत्र के कुछ स्कूलों ने छात्रों को सुरक्षा एहतियात के तौर पर कक्षाओं से बाहर रखा था।

रविवार को एक लैंडस्लाइड के चलते बेलिंगहैम के दक्षिण में उत्तर की ओर जाने वाले 5 अंतरराष्ट्रीय हिस्से बंद हो गए थे| अधिकारियों ने कहा कि भूस्खलन का खतरा कई दिनों तक बना रहेगा। बेलिंगहैम शहर के अधिकारियों ने कहा कि बारिश का पानी रविवार को बहुत अधिक हो गया, जिसके परिणामस्वरूप एक ओवरफ्लो हुआ जिससे लगभग 9 मिलियन गैलन सीवेज पानी बेलिंगम खाड़ी में निकल गया।

शहर के एक समाचार विज्ञप्ति में कहा गया है, 'सीवेज ओवरफ्लो की आवश्यकता के परिणामस्वरूप पानी की गुणवत्ता पर प्रभाव कम से कम होने की उम्मीद है।' मेयर ग्रेग हेन्सन ने द बेलिंगहैम हेराल्ड को बताया कि नदी के पास निचले इलाकों में कई घरों में नवीनतम तूफान में बाढ़ देखी गई है, लेकिन उफनती नदी अपने बहाव के नीचे बनी हुई है। फेरंडेल के मेयर ने कहा कि मंगलवार को आने वाले तूफान के कारण शहर का आपातकालीन संचालन केंद्र सप्ताह के अंत तक खुला रहेगा।

मौसम विभाग का अनुमान

मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए और अधिक बारिश का अनुमान लगाया गया था, साथ ही वायुमंडलीय नदियों से नवीनतम जलप्रलय - प्रशांत और उत्तर-पश्चिम में नमी भी फैल सकती है। पूर्वानुमानकर्ताओं का कहना है कि वर्षा का योग पिछले तूफानों की तुलना में कम होना चाहिए, उत्तर पश्चिमी वाशिंगटन में 2 इंच (5 सेंटीमीटर) तक और ओलंपिक और कैस्केड पहाड़ों में 4 इंच (10 सेंटीमीटर) तक की उम्मीद जताई गई है।

 

Edited By: Ashisha Rajput