Move to Jagran APP

8 साल के बाद अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा पहला यात्री विमान

दमिश्क के अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 8 साल के बाद पहला यात्री विमान उतरा। विद्रोहियों के हमले की वजह से अभी तक ये हवाई अड्डा बंद था।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 06:04 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 06:04 PM (IST)
8 साल के बाद अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा पहला यात्री विमान
8 साल के बाद अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा पहला यात्री विमान

दमिश्क। सीरिया की राजधानी दमिश्क में 8 साल के लंबे अंतराल के बाद बुधवार को अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को यात्री विमानों के लिए खोल दिया गया। बुधवार को इस हवाई अड्डे पर 120 यात्रियों के साथ पहला विमान उतरा। इस विमान में सीरियाई परिवहन और पर्यटन मंत्री, कई यात्री और मीडियाकर्मी शामिल थे। स्पूतनिक वेबसाइट के अनुसार इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है।

loksabha election banner

इससे पहले दिन में, हवाई अड्डे के निदेशक, मोहम्मद अल-मसरी ने कहा कि हवाई अड्डे के सभी विभाग तैयार थे। आतंकवादी हमलों के कारण 2012 में इस हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया था। वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार इस हवाई अड्डे को बंद कर दिए जाने के बाद पर्यटन पर भी काफी असर पड़ा था। यात्री विमान नहीं उतर पा रहे थे। हवाई अड्डा बुरी तरह से प्रभावित हुआ था।

दरअसल कुछ साल पहले तक विद्रोहियों ने इस हवाई अड्डे की ओर जाने वाले रास्ते पर कई जगह कब्जा कर लिया था जिसकी वजह से सरकार ने इस हवाई अड्डे को आम जनता के इस्तेमाल के लिए बंद कर दिया था। विद्रोहियों के कब्जे की वजह से इसका इस्तेमाल महज एक सैन्य अड्डे के तौर पर हो रहा था, अब 8 साल के बाद इसे वापस यात्रियों के लिए शुरू कर दिया गया है।

इससे पहले विद्रोहियों ने इस ओर जाने रास्ते पर कई जगहों पर कब्जा कर रखा था। सीरियाई सरकार के सुरक्षा बलों ने उत्तरी शहर अलेप्पो से सटे उन तमाम शहरों को विद्रोहियों के चंगुल से मुक्त कराया उसके बाद अब इस रास्ते पर उनका कब्जा हो सका है वो इसका इस्तेमाल हवाई अड्डे की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए कर रहे हैं। इसके बाद वो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे जाने वाली मार्ग को सुरक्षित करने में सफल हो गए हैं। सरकारी सुरक्षा बलों और सहयोगी सेनानियों ने अलेप्पो से सटे शहर तारिक अल-बाद को मुक्त कराया था। उसी के बाद अलेप्पो के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा जाने वाला एक नया मार्ग सुरक्षित हो गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.