Move to Jagran APP

फिजी में चक्रवाती तूफान Tino जल्द दे सकता है दस्तक, खोले गए राहत शिविर

पुलिस ने बताया कि इसके चलते राहत शिविर बना दिए गए हैं। बता दें कि मौसम विभाग ने शुक्रवार को चक्रवात टिनो (Tino) आने की आशंका जताई है।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 02:44 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 02:44 PM (IST)
फिजी में चक्रवाती तूफान Tino जल्द दे सकता है दस्तक, खोले गए राहत शिविर
फिजी में चक्रवाती तूफान Tino जल्द दे सकता है दस्तक, खोले गए राहत शिविर

सुवा, एएफपी। फिजी में तूफान के चेतावनी के चलते राहत शिविर खोल दिए गए हैं ताकि लोगों को यहां शिफ्ट किया जा सके। बता दें कि शुक्रवार को यहां तेज हवाओं की चेतावनी दी गई है। बता दें कि पिछले तीन हफ्तों से यहां तूफान के चलते लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। पुलिस ने बताया कि इसके चलते राहत शिविर बना दिए गए हैं। बता दें कि मौसम विभाग ने शुक्रवार को चक्रवात टिनो (Tino) आने की आशंका जताई है। इस सबके बीच गुरुवार को दो लोग एक नदी पार करने की कोशिश करने के चलते लापता हो गए हैं। इसके अलावा यहां के स्थानीय लोग शेल्टर्स में शिफ्ट होने की तैयारी में हैं तो वहीं बाहर से टूरिस्ट अपने रिसोर्ट छोड़कर हवाई सेवाएं दोबारा शुरू होने तक राजधानी सुवा पहुंच रहे हैं।

loksabha election banner

मौसम विभाग के मुताबिक फिजी के दूसरे सबसे बड़े द्वीप वानुआ लेवु से चलने की वजह से टिनो और ज्यादा खतरनाक होता जा रहा है। विभाग ने 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं, भारी बारिश, तटीय बाढ़ और निचले इलाकों में भी बाढ़ की आशंका जताई है। लोग अब राहत शिविरों में शिफ्ट करने की तैयारी कर रहे हैं। निश्चल प्रसाद (Nischal Prasad) ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि वो अपनी फैमिली के साथ जल्द ही राहत शिविर में शिफ्ट हो जाएंगे, बस वो तूफान के थमने का इंतेजार कर रहे हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि मैंने दिसंबर में आए सराय (Sarai) चक्रवात में अपना घर खो दिया था और मेरा परिवार लगभग बेघर हो चुका है। यह मेरे लिए बहुत ही खतरनाक अनुभव था। एक पर्यटक इन्ना कोस्ट्रोमिना (Inna Kostromina) ने बताया कि वो भारी तूफान की चेतावनी के चलते अपना रिसोर्ट छोड़कर राजधानी सुवा में शिफ्ट हो गई थीं। मेरे ख्याल से हम लोग यहां ज्यादा सुरक्षित हैं।

पुलिस ने बताया कि एक व्यक्ति और लगभग 10 वर्षीय उसकी बेटी तैरकर नदी पार करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन वो बाढ़ की तेज धाराओं में फंस गए। यह घटना गुरुवार की है।

जानकारी के लिए बता दें कि फिजी पर्यटकों के लिए घूमने की एक अच्छी जगह है, यहां गर्मियों में टूरिस्ट भारी संख्या में आते हैं। फिजी में पिछले तीन हफ्तों में तीसरी बार चक्रवात आया है। इससे पहले दिसंबर में आए सराय तूफान में दो लोगों की मौत हो गई थी और 2500 से ज्यादा लोग अपना घर खो बैठे थे जिस कारण उन्हें शेल्टर में भर्ती किया गया था। इसके अलावा और भी कई नुकसान फिजी को झेलने पड़े थे। वहीं अब टोंगा मुख्य द्वीप टोंगाटापू में टिनो के भीषण प्रकोप की आशंका है। इससे दो साल पहले टोंगाटापू में साइकलॉन गिना (Gina) के कारण 200 लोग बेघर हो गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.