Move to Jagran APP

इजरायली संसद भंग करने को लाया जाएगा फास्ट ट्रैक विधेयक, पांचवें चुनाव की तैयारियां हुईं तेज

प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने घोषणा की थी कि वह आठ विचारधाराओं वाली विभिन्न पार्टियों में सामंजस्य नहीं बिठा पा रहे हैं और देश में अब नए चुनाव होंगे। एक साल पहले सत्ता जाने के बाद से ही पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सरकार गिराने के प्रयास में लगे हुए थे।

By Babli KumariEdited By: Published: Wed, 22 Jun 2022 09:20 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2022 09:20 AM (IST)
इजरायली संसद भंग करने को लाया जाएगा फास्ट ट्रैक विधेयक, पांचवें चुनाव की तैयारियां हुईं तेज
प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने चुनाव की घोषणा की

यरूशलम, एपी। इजरायल में तीन साल के भीतर अब पांचवें चुनाव की तैयारियां तेज जो गई हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन इस सप्ताह संसद भंग करने के लिए फास्ट ट्रैक विधेयक लाएगा। इसकी घोषणा कल्याण मंत्री मेइर कोहेन ने मंगलवार को की। इससे पहले सोमवार को प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने घोषणा की थी कि वह आठ विचारधाराओं वाली विभिन्न पार्टियों में सामंजस्य नहीं बिठा पा रहे हैं और देश में अब नए चुनाव होंगे। एक साल पहले सत्ता जाने के बाद से ही पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सरकार गिराने के प्रयास में लगे हुए थे। सत्तारूढ़ गठबंधन में दरार इस महीने उस समय आई थी जब वेस्ट बैंक शरणार्थियों को विशेष कानूनी दर्जा देने को लेकर आपसी मतभेद सामने आ गए।

loksabha election banner

वहीं, गठबंधन के मुख्य सहयोगी दल के नेता व विदेश मंत्री यायिर लैपिड समझौते के तहत चुनाव होने तक देश के कार्यवाहक प्रधानमंत्री का पदभार संभालेंगे। नए चुनाव अक्टूबर में संभावित हैं। नेतन्याहू की वापसी रोकने का लिया संकल्प इजरायल की निवर्तमान गठबंधन सरकार के दो सहयोगियों ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की वापसी को रोकने का संकल्प लिया। साथ ही भविष्यवाणी की कि किसी को स्पष्ट बहुमत मिलने वाला नहीं है।

बेनेट के गठबंधन में मौजूदा भागीदारों में शामिल वित्त मंत्री एविग्डोर लिबरमैन और न्याय मंत्री गिदोन सार ने कहा कि वे भ्रष्टाचार के आरोप में मुकदमे झेल रहे नेतन्याहू की किसी कीमत पर वापसी नहीं होने देंगे। उनसे कोई गठबंधन नहीं करेंगे।उधर, इजरायल के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले नेतन्याहू ने कहा कि नए सिरे से चुनाव होंगे, ये बड़ा अच्छा हुआ। उन्होंने सोमवार को दावा किया था कि उनकी कंजरवेटिव लिकुड पार्टी अगली सरकार का नेतृत्व करेगी। सर्वेक्षणों ने लिकुड पार्टी को 120 में से 30 सीटें मिलने की संभावना जताई है। नेतन्याहू ने कहा कि उनकी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी और समान विचारधारा के लोगों के साथ मिलकर सरकार बनाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.