Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया में मीडिया व यूजरों को ब्लॉक कर सकता है फेसबुक, दी धमकी

कंटेंट को लेकर यदि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने किसी तरह शुल्क लगाया तो फेसबुक देश के मीडिया सस्थानों व यूजर्स को ब्लॉक कर सकता है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 09:27 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 09:27 AM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में मीडिया व यूजरों को ब्लॉक कर सकता है फेसबुक, दी धमकी
ऑस्ट्रेलिया में मीडिया व यूजरों को ब्लॉक कर सकता है फेसबुक, दी धमकी

कैनबरा, एएफपी। दिग्गज सोशल मीडिया में शुमार फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में मीडिया संस्थानों व यूजरों को ब्लॉक करने की धमकी दी है। दी गई धमकी में कहा गया है कि यदि देश की सरकार ने डिजिटल दिग्गजों पर किसी तरह का शुल्क लागू किया तो ये कार्रवाई की जा सकती है। 

loksabha election banner

कंपनी ने कहा कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर स्टोरी पोस्ट करने से ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को रोक दिया जाएगा। फेसबुक ने कहा कि यह हमारी पहली च्वाइस नहीं है लेकिन जो देश में किया गया है उसके परिणाम में यह कदम उठाया गया है। बता दें कि इस माह की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने गूगल और फेसबुक को उनके न्यूज से जेनरेट होने वाले रेवेन्यू को ऑस्ट्रेलिया की मीडिया के साथ साझा करने के निर्देश दिए थे।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया एक कानून के मसौदे पर काम कर रहा है, इसके तहत गूगल और फेसबुक दोनों को मीडिया कंपनियों से ली गई समाचार सामग्रियों के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। इस कानून पर सार्वजनिक विचार-विमर्श की प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी होनी है।

कंपनी ने कहा, गूगल सर्च की मुफ्त सुविधा भी गंवानी पड़ सकती है। गूगल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के प्रबंध निदेशक मेल सिल्वा ने कहा है कि इस प्रस्तावित कानून की वजह से हमें आपको काफी खराब गूगल सर्च और यूट्यूब उपलब्ध कराने के लिए बाध्य होना पड़ेगा। साथ ही यूजर्स का डेटा बड़ी समाचार कंपनियों को दिया जा सकता है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में आपको गूगल सर्च की मुफ्त सुविधा भी गंवानी पड़ सकती है।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार का यह आदेश दुनिया में इस तरह का पहला कदम है जो गूगल और फेसबुक जैसे डिजिटल दिग्गजों के खिलाफ उठाया नियामक और राजनीतिक रूप से मोर्चा खोल रहा है। ऑस्ट्रेलिया के कोषाध्यक्ष जोश फ्राइडेनबर्ग ने  बताया कि दोनों बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को देश की मीडिया के साथ चलना होगा और अपना रेवेन्यू साझा करना होगा। दूसरे सोशल मीडिया मंचों को फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में राहत है। फ्राइडेनबर्ग ने कहा कि ये कदम दरअसल ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कंपनियों को भी अपनी कमाई करने का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से उठाया गया है। इस सिलसिले में ड्राफ्ट कोड पर काम शुरू हो गया है जो अगस्त तक पूरा हो जाएगा और फिलहाल ये कोड फेसबुक और गूगल के लिए ही होगा किन्तु आगे चल कर दूसरे डिजिटल प्लेटफॉर्म इसके अंतर्गत लिए जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.