साओ पाउलो, एपी। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सनारो से जुड़े 15 फेक अकाउंट को हटा दिया है। फेसबुक ने बुधवार को कहा कि उसने झूठी ऑनलाइन खबरें फैलाने की जांच के तहत ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसनारो के समर्थकों या कर्मचारियों से जुड़े दर्जनों खातों को हटा दिया है। फेसबुक की साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी की प्रमुख नथानिएल ग्लीशर(Nathaniel Gleicher) ने एक बयान में कहा कि 73 फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंटों, 14 पेज और एक ग्रुप को हटा दिया गया है। गौरतलब है कि इस समय ब्राजील की अदालतें बोल्सनारो के संबंध में झूठी खबरों फैलाने की जांच कर रही हैं।

फेसबुक की ओर से किसी भी तरह की कार्रवाई के बारे में ब्राजील के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से कोई तत्काल टिप्पणी नहीं आई है। फेसबुक के कार्यकारी ने कहा कि इन सभी फेक अकाउंट को सोशल लिबरल पार्टी से जोड़ा गया था, जिसे बोल्सनारो ने पिछले साल 2018 के राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद छोड़ दिया था और राष्ट्रपति के कर्मचारियों को, उनके दो पुत्रों, सेन फ़्लेवियो बोल्सोनारो और कांग्रेस के ल्यूडरो बोल्सोनारो, और दो अन्य विधायक भी इसमें शामिल थे।

नथानिएल ग्लीशर(Nathaniel Gleicher) ने बयान में कहा कि इस नेटवर्क में ऐसी कई सक्रिय गतिविधियां शामिल थीं जो डुप्लिकेट और फर्जी अकाउंट के संयोजन पर निर्भर थीं- जिनमें से कुछ का पता लगाया गया था और हमारे स्वचालित सिस्टम द्वारा अक्षम किए गए थे। प्रवर्तन से बचने के लिए, पत्रकारों, पोस्ट सामग्री और प्रबंधन के रूप में प्रस्तुत करने वाले काल्पनिक व्यक्तित्व बनाएं।

उन्होंने कहा कि इन फर्जी फेसबुक अकाउंट द्वारा पोस्ट की गई कुछ सामग्री सामुदायिक मानकों के उल्लंघन के लिए पहले ही ले ली गई थी, जिसमें अभद्र भाषा भी शामिल थी।ग्लीशर(Gleicher) ने कहा कि लगभग 8,83,000 अकाउंट में से एक या एक से अधिक बोलसनारो से जुड़े हुए पेज और 9,17,000 अतिरिक्त अतिरिक्त इंस्टाग्राम खातों में से एक को हटा दिया गया।

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस