ब्राजीलिया, एपी। ब्राजील के जज द्वारा दिए गए आदेश का पालन करते हुए  फेसबुक (Facebook) ने शनिवार को दुनिया भर में राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) के समर्थकों के 12 अकाउंट को ब्लॉक कर दिया। दरअसल, इन पर फेक न्यूज नेटवर्क चलाने का आरोप है और इसके लिए जांच की जा रही है।

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अलेक्जेंडर डे मोरिस (Alexandre de Moraes) ने शुक्रवार रात को कहा कि कंपनी पहले के आदेश को लागू करने में असफल रही और ये सभी अकाउंट्स ब्राजील से बाहर के लोकेशन के लिए रजिस्ट्रेशन बदलकर अभी भी ऑनलाइन हैं। उल्लेखनीय है कि जज ने फेसबुक पर जुर्माना किया है।

जस्टिस अलेक्जेंडर डी मोरिस ने फैसला सुनाया कि फेसबुक और ट्विटर ने कोर्ट के आदेश का पालन नहीं किया। अभी भी राष्ट्रपति के समर्थकों के अकाउंट विदेशी आईपी एड्रेस से ऑनलाइन हैं केवल ब्राजील में अकाउंट ब्लॉक किए गए। जज के अनुसार, फेसबुक को इस मामले में जुर्माना देना होगा और अगर वैश्विक स्तर पर खातों को ब्लॉक नहीं किया जाता है तो हर रोज 1 लाख रियाल प्रतिदिन का जुर्माना देना होगा। हालांकि इस बीच सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने कहा कि वह कोर्ट के फैसले का पालन करेगा।

जुर्माने को लेकर फेसबुक ने किसी तरह का बयान नहीं दिया है। वहीं ट्विटर ने कहा कि वह अभी अकाउंट को ब्लॉक करने पर विचार कर रहा है। जज ने उन 16 ट्विटर और 12 फेसबुक समर्थकों को ब्लॉक करने का आदेश जारी किया था, जिन्होंने 2018 में चुनावों के दौरान राष्ट्रपति बोल्सोनारो के समर्थन में फेक न्यूज फैलाई थी।

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस