Move to Jagran APP

Russia Ukraine War: रूसी सेना ने कीव पर किए ताबड़तोड़ हमले, कई हफ्तों से शहर था शांत

Russia Ukraine War रूसी सेना ने रविवार तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव पर ताबड़तोड़ हमले किए। यह शहर पिछले काफी समय से शांत था। रूसी सेना ने दूसरे शहरों पर अपना ध्यान केंद्रित किया था। हमले में एक नागरिक घायल हो गया है।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sun, 05 Jun 2022 01:09 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jun 2022 01:09 PM (IST)
Russia Ukraine War: रूसी सेना ने कीव पर किए ताबड़तोड़ हमले, कई हफ्तों से शहर था शांत
रूसी सेना ने कीव पर किए ताबड़तोड़ हमले (फाइल फोटो)

कीव, रायटर्स। यूक्रेन की राजधानी कीव (Ukraine's capital Kyiv) में हफ्तों की शांति के बाद रविवार को फिर से धमाका हुआ। मेयर विटाली क्लिट्स्को (Mayor Vitali Klitschko) ने कहा कि रविवार तड़के कीव में कई विस्फोट हुए। यह हमला ऐसे समय में हुआ है, जब शहर और उसके उपनगरों में जनजीवन सामान्य होने लगा था। क्लिट्स्को ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर लिखा, 'राजधानी के डार्नित्स्की और निप्रोवस्की जिलों में कई विस्फोट हुए। सेवाएं पहले से ही साइट पर काम कर रही हैं।'

loksabha election banner

मेयर ने लोगों से घरों में रहने का किया आग्रह

प्रत्यक्षदर्शियों ने कीव में धुआं देखा जो विस्फोटों के बाद भी जारी रहा। क्लिट्स्को ने कहा कि कम से कम एक व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन रविवार तड़के तक किसी की मौत की सूचना नहीं है। कीव के केंद्र से लगभग 20 किमी (12 मील) दूर ऐतिहासिक शहर ब्रोवरी के मेयर ने लोगों से अपने घरों के अंदर रहने का आग्रह किया क्योंकि धुएं से कालिख की गंध आने की खबरें आई थीं।

हाल के हफ्तों में रूसी आक्रमण से मुक्त रहा कीव

यूक्रेन पर लगातार रूसी हमलों और व्यापक विनाश के बावजूद मास्को द्वारा पूर्व और दक्षिण में सैन्य ध्यान केंद्रित करने के बाद हाल के हफ्तों में कीव में जीवन अपेक्षाकृत हमला-मुक्त रहा है। हवाई हमले के सायरन नियमित रूप से राजधानी के जीवन को बाधित करते हैं, लेकिन कई हफ्तों से शहर पर कोई बड़ा हमला नहीं हुआ है। नीप्रो नदी के बाएं किनारे पर कीव का डर्नित्स्की जिला शहर के बाहरी इलाके से नदी के किनारे तक फैला है, जबकि शहर के उत्तर में निप्रोवस्की जिला नदी के किनारे स्थित है। 

पूर्व में डोनेट्स्क क्षेत्र में क्रामाटोर्स्क के मेयर अलेक्जेंडर गोंचारेंको ने शहर पर रात भर हमलों की सूचना दी, जिसके परिणामस्वरूप व्यापक क्षति हुई लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। शनिवार को, यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि देश के सैनिकों ने रूस के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में सिविएरोडोनेट्सक (Sievierodonetsk) शहर पर फिर से कब्जा कर लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.