Move to Jagran APP

Gotabaya Rajapaksa's Return: श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया ने US ग्रीन कार्ड के लिए किया आवेदन: रिपोर्ट

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने अमेरिकी ग्रीन कार्ड (american green card) के लिए आवेदन दिया है। वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका में राजपक्षे के वकीलों ने ग्रीन कार्ड प्राप्त करने के लिए उनके आवेदन के लिए पिछले महीने ही प्रक्रिया शुरू कर दी थी।

By Versha SinghEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 11:42 AM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 11:42 AM (IST)
Gotabaya Rajapaksa's Return: श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया ने US ग्रीन कार्ड के लिए किया आवेदन: रिपोर्ट
श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया ने US ग्रीन कार्ड के लिए किया आवेदन

कोलंबो (श्रीलंका), एजेंसी। श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Former Sri Lankan President Gotabaya Rajapaksa), जो जुलाई में अपने इस्तीफे की मांग को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बीच द्वीप राष्ट्र से भाग गए थे, को अपनी पत्नी और बेटे के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका वापस लौटने के लिए अमेरिकी ग्रीन कार्ड (american green card) प्राप्त करने का इंतजार है। इस बात की पुष्टि एक मीडिया रिपोर्ट में की गई है।

loksabha election banner

रूस में श्रीलंका के पूर्व राजदूत, उदयंगा वीरातुंगा, जो गोटाबाया से भी संबंधित हैं, ने संकेत दिया कि गोटाबाया राजपक्षे 24 अगस्त को देश में आने के लिए तैयार हैं, नवंबर तक थाईलैंड में रहने की उनकी प्रारंभिक योजना को रद्द कर दिया गया है।

डेली मिरर ने सूत्रों के हवाले से बताया कि दो दिन पहले अपने वकीलों से परामर्श करने के बाद, राजपक्षे ने इस महीने के अंत में श्रीलंका लौटने का फैसला किया था।

श्रीलंकाई समाचार पत्र, डेली मिरर ने उच्च पदस्थ सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में राजपक्षे के वकीलों ने ग्रीन कार्ड प्राप्त करने के लिए उनके आवेदन के लिए पिछले महीने ही प्रक्रिया शुरू कर दी थी क्योंकि वह अपनी पत्नी इओमा राजपक्षे के अमेरिकी नागरिक होने के कारण आवेदन करने के योग्य हैं।

इस प्रक्रिया में कोलंबो में उनके वकील भी अतिरिक्त दस्तावेज जमा करेंगे।

बैंकॉक पहुंचने पर, थाई पुलिस ने श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति को सुरक्षा कारणों से घर के अंदर रहने की सलाह दी थी। वहीं, इस महीने उनके श्रीलंका आने के बाद कैबिनेट राजपक्षे को एक स्टेट हाउस और सुरक्षा प्रदान करने पर चर्चा करेगी।

गौरतलब है कि गोटाबाया राजपक्षे एक महीने के प्रवास के बाद सिंगापुर से प्रस्थान करने के बाद 11 अगस्त की शाम को थाईलैंड पहुंचे थे।

मालदीव के बाद थाईलैंड दूसरा दक्षिण पूर्व एशियाई देश था जहां पिछले महीने बड़े पैमाने पर विरोध के बीच राजपक्षे अपने द्वीप राष्ट्र से भागने के बाद अस्थायी आश्रय की मांग कर रहे थे।

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति को पिछले महीने मालदीव से सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे पर पहुंचने पर 14 दिनों का यात्रा पास जारी किया गया था और उन्हें वहां दो सप्ताह तक रहने की अनुमति दी गई थी।

गोटाबाया राजपक्षे के इस्तीफे के बाद, रानिल विक्रमसिंघे ने 21 जुलाई को संसद में श्रीलंका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। रानिल विक्रमसिंघे ने 21 जुलाई को संसद में प्रधान न्यायाधीश जयंत जयसूर्या के समक्ष श्रीलंका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी।

इससे पहले, विक्रमसिंघे को श्रीलंका के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया था, जब राजपक्षे के विदेश भाग जाने के बाद उनके आवास में अभूतपूर्व आर्थिक संकट के बीच गुस्साए प्रदर्शनकारियों द्वारा हमला किया गया था।

विक्रमसिंघे को पहले श्रीलंका के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया था क्योंकि अभूतपूर्व आर्थिक संकट के बीच नाराज प्रदर्शनकारियों द्वारा उनके आवास पर धावा बोलने के बाद राजपक्षे विदेश भाग गए थे।

गौरतलब है कि श्रीलंका लगातार ईंधन और अन्य आवश्यक आपूर्ति की भारी कमी का सामना कर रहा है और बढ़ती महंगाई के कारण आर्थिक संकट से जूझ रहा है। तेल आपूर्ति की कमी के चलते स्कूल और सरकारी कार्यालय अगली सूचना तक बंद कर दिए गए हैं। द्वीप राष्ट्र के लोग आइएमएफ (IMF) से बेलआउट पैकेज देने की उम्मीद कर रहे हैं। वहीं, स्वतंत्रता के बाद से श्रीलंका सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.