Move to Jagran APP

COP 25: पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बोले, जलवायु परिवर्तन पर जो वादा किया वह निभा रहे

मैड्रिड में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र मसौदा सम्मेलन (UNFCCC) COP-25 की उच्चस्तरीय बैठक में केंद्रीय मंत्री ने भारत का रुख पेश किया और कहा कि देश ने जो कहा वह किया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 12:34 AM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 12:36 AM (IST)
COP 25: पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बोले, जलवायु परिवर्तन पर जो वादा किया वह निभा रहे
COP 25: पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बोले, जलवायु परिवर्तन पर जो वादा किया वह निभा रहे

मैड्रिड, प्रेट्र। पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर भारत ने 'जो कहा है, वह कर रहा है'। साथ ही देश ने अपनी जीडीपी के 21 फीसद तक उत्सर्जन तीव्रता को कम किया है। उन्होंने कहा कि 2015 के पेरिस शिखर सम्मेलन में किए गए वादे के मुताबिक कार्बन उत्सर्जन में 35 फीसद कमी लाने का लक्ष्य हासिल करने के लिए काम जारी है।

prime article banner

मैड्रिड में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र मसौदा सम्मेलन (UNFCCC) COP-25 की उच्चस्तरीय बैठक में केंद्रीय मंत्री ने भारत का रुख पेश किया और कहा कि देश ने 'जो कहा, वह किया है।' उन्होंने कहा कि केवल छह देश इस दिशा में राष्ट्रीय स्तर पर अपने योगदान के लिए प्रतिबद्ध हैं और भारत इस सूची में सबसे ऊपर है। टिकाऊ व सतत जीवनशैली भारतीय लोकाचार का हिस्सा है। भारत सौर ऊर्जा, बायोमास और पवन ऊर्जा के क्षेत्र में प्रगति कर रहा है।

175 गीगावॉट परिवर्तनीय ऊर्जा का लक्ष्य

उन्होंने देश में पर्यावरण परिवर्तन की रोकथाम के लिए किए जा रहे सभी उपायों का उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस समझौते के तहत 175 गीगावॉट परिवर्तनीय ऊर्जा के लक्ष्य की घोषणा की है। हम पहले ही 83 गीगा वॉट का लक्ष्य हासिल कर चुके हैं।

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र क्लाइमेट एक्शन समिट में 450 गीगा वॉट का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। हमने कोयला उत्पादन पर प्रति टन छह डॉलर की दर से कार्बन कर लगा दिया है। संसद में 36 राजनीतिक दल होने के बावजूद हमने सर्वसम्मति से इसे हासिल किया है। उन्होंने बताया कि पिछले पांच सालों में देश में हरियाली 15 हजार वर्ग किलोमीटर में और बढ़ी है। हम शहरों में वनों, स्कूल नर्सरी, एग्रो फॉरेस्ट्री पर भी काम कर रहे हैं।

हम जो कह रहे वो कर रहे : जावडेकर

जावड़ेकर ने कहा, 'जलवायु परिवर्तन वास्तविक है। दुनिया ने इसे मान्यता दी है और इसने पेरिस में व्यापक समझौते को अपनाया। हम पेरिस समझौते को लागू करने पर ध्यान केंद्रित करें और पीछे नहीं हटें।' उन्होंने कहा, 'जलवायु परिवर्तन के रूप में अगर कोई असहज सच्चाई है तो हम सहज कार्य योजना पेश कर रहे हैं। हम जो कह रहे हैं वह कर रहे हैं।'

मंत्री ने कहा, 'भारत ने जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के 21 फीसद तक उत्सर्जन तीव्रता को कम किया है और पेरिस में किए गए वादे के मुताबिक 35 फीसद उत्सर्जन कम करने के लक्ष्य को हासिल करने की राह पर है।' उल्लेखनीय है कि 25वें पर्यावरण सम्मेलन (COP-25) स्पेन की राजधानी मैड्रिड में विगत दो दिसंबर से जारी है और यह सम्मेलन 13 दिसंबर तक चलेगा। इसमें 190 से अधिक देश शिरकत कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.