Move to Jagran APP

मैक्सिको की जेल में कैदियों के बीच मुठभेड़, 16 की मौत, वेनेजुएला में भी जेल में झड़प 10 मरे

मैक्सिको की जेल में कैदियों के बीच मुठभेड़ में 16 लोगों की मौत हो गई। वहीं वेनेजुएला की जेल में भी झड़प हुई जिसमें 10 कैदी मारे गए हैं। पढ़ें यह रिपोर्ट....

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 12:56 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 01:08 PM (IST)
मैक्सिको की जेल में कैदियों के बीच मुठभेड़, 16 की मौत, वेनेजुएला में भी जेल में झड़प 10 मरे
मैक्सिको की जेल में कैदियों के बीच मुठभेड़, 16 की मौत, वेनेजुएला में भी जेल में झड़प 10 मरे

मैक्सिको सिटी, आइएएनएस। Riots among prisoners in Mexico prison उत्तरी मैक्सिकन राज्य जकाटेकास (Northern Mexican state of Zacatecas) की एक जेल में हुई झड़पों में कम से कम 16 कैदियों की मौत हो गई है जबकि पांच अन्य घायल हुए हैं। समाचार एजेंसी सिन्‍हुआ के मुताबिक, ये दंगे मंगलवार दोपहर बाद हुए। राज्य की राजधानी जाकाटेकास सिटी से लगभग 13 किलोमीटर दूर सिनेगुइलास (Cieneguillas) शहर की एक जेल में कैदियों के विभिन्न समूहों के बीच ये झड़पें हुईं। फि‍लहाल, पुलिस ने हालात नियंत्रित कर रहे हैं।

loksabha election banner

इस घटना से अलग वेनेजुएला में भी एक जेल में झड़प हुईं जिनमें कम से कम 10 कैदियों की मौत हो गई। मानवाधिकार समूह ‘उना वेनतना ए ला लिब्रेटिड’ के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी राज्य जूलिया स्थित कैबीमास जेल में यह झड़प हुई। रिपोर्टों में कहा गया है कि मौके से कम से कम चार ग्रेनेडों के धमाके सुने गए। हालांकि वेनेजुएला के अधिकारियों ने दंगों की बाबत कोई जानकारी नहीं साझा की है।

इस बीच, जर्मन तानाशाह हिटलर की नाजी सेना की तरह सलामी देने की घटना सामने आने के बाद अमेरिका में 30 जेल कर्मियों को नौकरी से निकाल दिया गया है। रिपोर्टों में कहा गया है कि पिछले महीने वेस्ट वर्जीनिया प्रांत में एक प्रशिक्षण के दौरान इन कर्मियों ने अपने प्रशिक्षक अधिकारी को नाजी सलामी दी थी। इस घटना वीडियो वायरल हो गया था जिसके बाद अमेरिकी एजेंसियां हरकत में आ गई थीं। 

जांच-पड़ताल में आरोप सही पाए जाने पर अमेरिका के सैन्य मामले व लोक सुरक्षा विभाग ने प्रशिक्षक अफसर और अन्य कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सभी को नौकरी से बर्खास्त करने की सिफारिश की। यही नहीं इस सजा पर वेस्ट वर्जीनिया प्रांत के गवर्नर जिम जस्टिस ने भी अपनी मुहर लगा दी है। दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करते हुए न्‍यायाधीश ने कहा कि इस तरह का व्यवहार कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.